नई दिल्लीः देश में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है. आज पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत गुरुवार को 84.20 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो अब तक का उच्चतम स्तर है. वहीं, दिल्ली में डीजल की कीमत 74.38 रुपये हो गई है.
मुबई में पेट्रोल 90.83 रुपये प्रति लीटर 
मुबई में पेट्रोल 90.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.07 रुपये प्रति लीटर है. यह दिल्ली में पेट्रोल की अब तक की सबसे अधिक कीमत है, जबकि मुंबई में डीजल रिकॉर्ड ऊंचाई पर है. इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल की अधिकतम कीमत चार अक्टूबर 2018 को 84 रुपये प्रति लीटर थी, उस समय डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर था.
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने कल लगभग एक महीने बाद दैनिक आधार पर कीमतों की समीक्षा फिर शुरू की. कल पेट्रोल के दाम में 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी.
कांग्रेस ने साधा निशाना
तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाल ने कहा है, ”73 साल में पेट्रोल-डीज़ल अपने सबसे महंगे दाम तक पहुंच गया है. वहीं पेट्रोल और डीजल का दाम बढ़ाए जाने से आम जनता का बजट बिगड़ गया है वहीं किसान और मजदूरों पर बोझ की मार पड़ी है. खाने-पीने की चीजें महंगी करना क्या यहीं मोदी सरकार के अच्छे दिन हैं?” इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार से अपील करते हुए कहा है कि वह देशवासियों की जेब लूटना बंद करें और जल्द से जल्द पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमत कम करें.
सरकार ने देशवासियों की जेब से लूटे 19 लाख करोड़ रुपएः सुरजेवाल 
अपने एक और ट्वीट में सुरजेवाल ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि ‘बीते साढ़े छः साल में सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर टैक्स लगा कर तकरीबन 19 लाख करोड़ रुपए देशवासियों की जेब से लूटें हैं और मई 2014 के बाद से मोदी सरकार ने डीज़ल पर एक्साईज 820% और पेट्रोल पर 258% बढ़ा चुकी है. फिलहाल मई 2020 के बाद से देखा जाए तो पेट्रोल की कीमत में 14.28 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 11.83 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ाए गए हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.