उत्तर प्रदेश में पिछले साल अपराध के ग्राफ में कमी आई है. उत्तर प्रदेश पुलिस का दावा है कि अपहरण में 15 फीसदr और रेप के मामलों में 19 फीसदी की गिरावट रही. पुलिस के मुताबिक साल 2020 में अपराध में बीते साल के मुकाबले कमी देखी गई. 2020 के आंकड़े जारी कर उसने बताया कि डकैती की वारदात 20 फीसदी लूट की वारदात, 37 फीसदी और हत्या की वारदात 5 फीसदी कम हुई.
ऑपरेशन क्लीन के तहत पुलिस को मिली बड़ी सफलता
2020 में सूबे को अपराध मुक्त बनाने के लिए पुलिस का ऑपरेशन क्लीन काफी चर्चित रहा. वारदात को वारदात अंजाम देकर पुलिस के लिए चुनौती बने अपराधियों पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू किया. ऑपरेशन क्लीन से प्रदेश के कई जिलों की पुलिस को कामयाबी मिली. गोंडा, हापुड़, देवरिया में ऑपरेशन क्लीन के तहत पुलिस ने जबरदस्त कार्रवाई की. गोंडा में अवैध असलहा फैक्टरी का भंडाफोड़ किया और देवरिया में पुलिस ने अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा किया. उसने 25 हजार के इनामी बदमाश सहित तीन को गिरफ्तार करने में सफलता पाई.
अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई
कानपुर पुलिस के लिए सिर दर्द बना गैंगस्टर विकास दूबे भी आखिरकार मुठभेड़ में मारा गया. कानपुर के बिकरू गांव में गैंगस्टर विकास दुबे को गिरफ्तार करने आई पुलिस टीम पर गुर्गों ने छत से ताबड़तोड़ फायरिंग कर आठ पुलिसकर्मी की जान ले ले थी. मध्य प्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार कर 10 जुलाई को कानपुर लाते समय एसटीएफ के साथ कथित मुठभेड़ में विकास मारा गया. पुलिस ने बाहुबली मुख्तार अंसारी के करीबियों को भी नहीं छोड़ा. वाराणसी के जैतपुरा थानाध्यक्ष ने मुख्तार के करीबी अपराधी मेराज पर गैंगस्टर एक्ट लगाया.
पुलिस ने राज्य में होनेवाले एनकाउंटर पर कहा कि 2020 में 50 हजार से ऊपर 15 अपराधियों के एनकाउंटर किए गए. STF ने 10 का एनकाउंटर कर 648 अपराधियों को गिरफ्तार किया. गैंगेस्टर एक्ट में करीब 668 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई. राज्य में 2020 के दौरान कोई साम्प्रदायिक घटना देखने को नहीं मिला. उसने बताया कि कोरोना वायरस के चलते 12 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी संक्रमित हुए. उनमें से 65 पुलिसकर्मी संक्रमण से शहीद हुए. पुलिस कर्मी और अफसर 3025 पदों से सम्मानित किए गए. 1621 एंटी रोमियो स्क्वायड ने 15 लाख 29 हजार 177 लोगों को चेक किया गया. 2020 में 1535 थानों पर महिला डेस्क की स्थापना की गई.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.