नई दिल्‍ली। टेलीकॉम नियामक ट्राई (TRAI) के आदेशानुसार देश में एक जनवरी, 2021 से बिल एंड कीप व्‍यवस्‍था लागू होने जा रही है। इस व्‍यवस्‍था के लागू होने से सभी घरेलू वॉइस कॉल्‍स के लिए इंटरकनेक्‍ट यूसेज चार्जेस (IUC) खत्‍म हो जाएंगे।
इस नई व्‍यवस्‍था के तहत टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने एक जनवरी, 2021 से अपने सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉइस कॉल्‍स को सभी नेटवर्क के लिए एकदम फ्री बनाने की घोषणा की है। जियो नेटवर्क पर ऑन-नेट घरेलू वॉइस कॉल्‍स हमेशा से फ्री थे। अब ऑफ-नेट वॉइस कॉल्‍स भी फ्री होंगे।
जियो ने अपने एक बयान में कहा कि सितंबर, 2019 में ट्राई द्वारा बिल एंड कीप व्‍यवस्‍था को लागू करने की समय सीमा बढ़ाकर 1 जनवरी, 2021 करने से जियो को मजबूरन अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉइस कॉल्‍स के लिए शुल्‍क वसूलना पड़ा। यह शुल्‍क लागू आईयूसी शुल्‍क के बराबर था।
इस शुल्‍क को लागू करते हुए जियो ने कहा था कि ट्राई द्वारा आईयूसी शुल्‍क समाप्‍त करने के साथ ही वह भी ऑफ-नेट वॉइस शुल्‍क को वसूलना बंद कर देगी। अपने इस वादे को पूरा करते हुए रिलायंस जियो ने अब अपने ऑफ-नेट वॉइस कॉलिंग सर्विस को फ‍िर से एकदम फ्री बनाने की घोषणा की है।

जियो ने कहा कि उसके सभी यूजर्स अब जियो के साथ फ्री वॉइस कॉल्‍स का लुत्‍फ उठा सकेंगे। जियो ने कहा कि टेक्‍नोलॉजिकली इन्‍नोवेशन के माध्‍यम से जियो लगातार क्रांतिकारी उत्‍पाद और सेवाएं अपने यूजर्स को उपलब्‍ध कराती रहेगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.