नई दिल्ली. गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ऑनलाइन शिखर वार्ता के जरिए एक दूसरे से बातचीत की। इस दौरान दोनों देशों ने 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। शिखर वार्ता के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया गया और दोनों प्रधानमंत्रियों ने बंगबंधु-बापू डिजिटल एग्जीबिशन और शेख मुजीबुर रहमान पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने शेख हसीना ने कहा कि विजय दिवस के तुरंत बाद आज की हमारी मुलाकात विशेष महत्व रखती है। एंटी-लिबरेशन ताकतों पर बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत को आपके साथ विजय दिवस के रूप में मनाना हमारे लिए गर्व की बात है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने शेख हसीना को अगले साला बांग्लादेश यात्रा के निमंत्रण के लिए धन्यवाद देते हुए कहा, “आपके साथ बंगबंधु को श्रद्धांजलि अर्पित करना मेरे लिए गर्व की बात होगी। बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट नीति का एक प्रमुख स्तंभ है। बांग्लादेश के साथ संबंधों मे मजबूती और गहराई लाना मेरे लिए पहले दिन से ही विशेष प्राथमिकता रही है।” पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बावजूद अच्छा सहयोग बना रहा। वैक्सीन के क्षेत्र में हमारे बीच अच्छा सहयोग चल रहा है, इस सि​लसिले में हम आपकी आवश्यकताओं का भी विशेष ध्यान रखेंगे।
ऑनलाइन शिखर वार्ता में शेख हसीन ने भारत को एक सच्चा दोस्त है। उन्होंने कहा, “दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रभावित और आबादी वाले ज़ोन में से एक में जिस तरह से आपकी सरकार ने कोरोना वायरस का सामना किया उसकी मैं सराहना करती हूं। हेल्थकेयर पैकेज से अलग, आत्मनिर्भर भारत के अंदर जो आर्थिक पैकेज शुरू किए गए वो प्रशंसनीय हैं।” शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में 50 साल मनाने जा रहा है है। 26 मार्च 2021 को आपकी ढाका यात्रा बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम 1971 के हमारे संयुक्त स्मरणोत्सव की शानदार महिमा होगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.