मुंबई। प्राइमरी मार्केट में निवेशकों की पहली पसंद बने फास्ट फूड चेन Burger King का शेयर अब सेकेंडरी मार्केट में भी निवेशकों को अपनी तरफ लुभा रहा है। सोमवार को शेयर बाजार में लिस्ट होते ही बर्गर किंग के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली है। बीएसई पर बर्गर किंग का शेयर 115.35 रुपये पर लिस्‍ट हुआ, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर Burger King का शेयर लगभग 95 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 112.50 रुपये पर लिस्ट हुआ है।
इस महीने की शुरुआत में Burger King का IPO खुला था और निवेशकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स देखने को मिला था, IPO 4 दिसंबर को बंद हुआ था और 157 गुना ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था। बर्गर किंग इंडिया ने सोमवार को शेयर बाजारों में 92 प्रतिशत तेजी के साथ धमाकेदार शुरुआत की। बीएसई पर कंपनी का शेयर अपने इश्यू प्राइस से 92.25 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 115.35 रुपये पर लिस्‍ट हुआ। बाद में यह 127 रुपये तक पहुंचा। एनएसई पर यह 87.5 प्रतिशत प्रीमियम पर 112.50 रुपये पर लिस्‍ट हुआ। बीएसई पर कंपनी की मार्केट वैल्‍यू 4535.96 करोड़ रुपए दर्ज की गई।
अमेरिका की क्विक सर्विस रेस्‍त्रां चेन बर्गन किंग (Burger King) की भारतीय इकाई बर्गर किंग इंडिया का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 2 दिसंबर को खुला था। कंपनी ने अपने विस्‍तार और कर्ज चुकाने के लिए आईपीओ से 810 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। बर्गर किंग के वर्तमान में भारत में 268 स्‍टोर हैं, जिसमें से 8 फ्रेंचाइजी मॉडल पर और शेष कंपनी स्‍वामित्‍व के हैं। फ्रेंचाइजी स्‍टोर मुख्‍यत: एयरपोर्ट पर स्थित हैं। कंपनी ने आईपीओ के लिए प्रति शेयर मूल्‍य दायरा 59-60 रुपये तय किया है।
Burger King की योजना
Burger King देश के बड़े क्विक सर्विस रेस्‍त्रां चेन में से एक है। कंपनी स्‍वामित्‍व में 260 और फ्रेंचाइजी मॉडल में 8 स्‍टोर का परिचालन कर रही है। आईपीओ से मिलने वाली राशि का इस्‍तेमाल 2026 तक 700 नए स्टोर खोलने और कर्ज चुकाने में किया जाएगा। वर्तमान में बर्गर किंग इंडिया के भारत में कर्मचारियों की संख्‍या 4836 है।
रिटेल निवेशकों के लिए केवल 10% शेयर
कंपनी ने आईपीओ के 10 प्रतिशत हिस्‍से को रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित रखा था। 15 प्रतिशत हिस्‍सा गैर-संस्‍थागत निवेशकों के लिए और 75 प्रतिशत हिस्‍सा पात्र संस्‍थागत निवेशकों के लिए आरक्षित था।
अन्‍य QSR चेन भी हैं लिस्‍टेड
McDonald’s, Dominos Pizza और Dunkin’ Donuts जैसी लोकप्रिय मल्‍टीनेशनल क्‍यूएसआर चेन की तरह ही अब बर्गर किंग भी भारतीय शेयर बाजार में लिस्‍ट होने जा रही है। पश्चिम ओर दक्षिण भारत में मैकडोनाल्‍ड की मास्‍टर फ्रेंचाइजी हार्डकैसल रेस्‍त्रां प्रा. लि. के स्‍वामित्‍व वाली वेस्‍टलाइफ डेवलपमेंट लि. एक सार्वजनिक सूचीबद्ध कंपनी है। इसी प्रकार भारत में डोमिनोज पिज्‍जा और डनकिन डोनट्स चेन का परिचालन करने वाली जूबीलैंट फूडवर्क्‍स लि. भी एक सूचीबद्ध कंपनी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.