बरेली: उत्तर प्रदेश के बरेली में पुलिस ने लव जिहाद पर पहली एफआईआर दर्ज की है. पीड़ित छात्रा के पिता की तहरीर पर देवरनिया थाने में उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 3/5 की धारा के तहत मुकदमा दर्ज किया है. आरोपी पिछले एक साल से छात्रा पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था.
गौरतलब है कि यूपी सरकार लव जिहाद को लेकर अध्यादेश लाई है, जिसे राज्यपाल ने शुक्रवार को मंजूरी भी दे दी. जिसके बाद शनिवार को देवरनिया थाने में लव जिहाद पर पहली एफआईआर दर्ज कर ली गई. पीड़ित छात्रा के पिता ने आरोप लगाया है कि प्यार का झांसा देकर आरोपी ने उसकी बेटी पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया.
आरोपी ने छात्रा को लालच देकर पहले अपने प्रेम जाल में फंसाया और एक साल पहले उसका अपहरण भी कर लिया था. जिसके बाद पुलिस ने छात्रा को बरामद किया था. लेकिन उसके बावजूद आरोपी ने छात्रा का पीछा नहीं छोड़ा और उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाता रहा. ये बात जब छात्रा के पिता को पता चली तो उन्होंने इसकी शिकायत देवरनिया थाने में की.
वहीं, पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एफआईआर दर्ज कर ली. वहीं, छात्रा के परिजनों का कहना है कि, आरोपी उवैस ने उसकी बेटी का जीना मुश्किल कर दिया है. जिस वजह से अब वो अपनी बेटी को कॉलेज पढ़ने भी नहीं भेज रहे हैं. छात्रा भी काफी डरी सहमी हुई है.
ये था पूरा मामला
जबरन धर्मांतरण को लेकर बरेली पुल‍िस ने पहली एफआईआर दर्ज की है. मामला थाना देवरन‍िया क्षेत्र का है, जहां उवैश अहमद नाम के एक युवक पर आरोप है क‍ि दूसरे समुदाय की छात्रा को प्रलोभन देकर जबरन धर्म पर‍िवर्त‍ित करने का दबाव बना रहा है.
पीड़‍ित छात्रा के प‍िता की श‍िकायत पर पुल‍िस ने र‍िपोर्ट दर्ज कर आरोपों की जांच शुरू कर दी है. बरेली के देवरन‍िया क्षेत्र के गांव शरीफ नगर के रहने वाले क‍िसान ने थाना पुल‍िस से की गई श‍िकायत में कहा क‍ि पढ़ाई के समय गांव के उवैश अहमद पुत्र रफीक अहमद ने उसकी बेटी से जान-पहचान कर ली थी.
लगातार बना रहा था दबाव
आरोप है क‍ि उवैश अहमद बहला-फुसलाकर प्रलोभन और दवाब में लेकर छात्रा पर धर्म पर‍िवर्तन के ल‍िए दवाब बना रहा है. अपनी सा‍ज‍िश को पूरा करने के ल‍िए वह लगातार दवाब बनाने में लगा है. व‍िरोध पर छात्रा के प‍िता और पर‍िवार को जान से मारने की धमकी देता है और गाली-गलौज करता है. आरोपी के ख‍िलाफ उत्‍तर प्रदेश व‍िध‍ि व‍िरुदध धर्म संपर‍िवर्तन प्रत‍िषेध अध‍िन‍ियम और धारा 504, 506 के तहत केस दर्ज कर आरोपों की जांच शुरू कर दी है.
आरोपी की तलाश
वहीं, इस मामले में एसपी ग्रामीण डॉ संसार सिंह का कहना है कि देवरनिया पुलिस को छात्रा के पिता ने तहरीर दी, जिसमे उन्होंने लव जिहाद का आरोप लगाया, जिसके बाद आरोपी उवैस के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन 3/5 की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है. आरोपी की तलाश की जा रही है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.