अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच में खींचतान बढ़ती ही जा रही है। बाइडेन जहां मतगणना में अपनी बढ़त का दावा कर रहे हैं वहीं ट्रंप कोर्ट का दरवाजा खटखटा रहे हैं। ताजा घटनाक्रम में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि बाइडेन गलत तरीके से राष्ट्रपति कार्यालय के लिए अपना दावा न करें, ट्रंप ने कहा कि बाइडेन की तरह वे भी अपना दावा कर सकते हैं। ट्रंप ने बताया कि कानूनी प्रक्रिया अब शुरू हो रही है।
अमेरिका मे राष्ट्रपति चुनावों की मतगणना में डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन को बढ़त मिली है लेकिन अभी पूर्ण बहुमत नहीं है। शुरुआत में ट्रंप को अधिकतर जगहों पर बढ़त मिल रही थी लेकिन अब ट्रंप पिछड़ते नजर आ रहे हैं और इसी को लेकर ट्रंप कोर्ट का दरवाजा खटखटाने जा रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्हें पहले दिन सभी राज्यों मे बढ़त मिली हुई थी, लेकिन समय बीतने के साथ वह बढ़त गायब हो गई और शायद कानूनी प्रक्रिया शुरू होने के बाद यह बढ़त फिर से लौटेगी।
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन शुक्रवार को महत्वपूर्ण राज्यों जॉर्जिया और पेन्सिलवेनिया में अपने प्रतिद्वंद्वी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे हो गए हैं और वह चुनाव में करीबी मुकाबले में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बेहद करीब दिखाई दे रहे हैं। जॉर्जिया में मतगणना के एक और दौर के बाद बाइडेन ने ट्रंप पर बढ़त बना ली। यह लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है। बाइडेन को अब 1096 वोट की बढ़त है। पेन्सिलवेनिया में बाइडेन को ट्रंप पर 5,587 मतों की बढ़त है। बुधवार रात तक इस राज्य में ट्रंप 7,00,00 से अधिक वोटों से आगे चल रहे थे। वहीं, बाइडेन दो अन्य अहम राज्यों एरिजोना और नेवादा में भी मामूली बढ़त बनाए हुए हैं।
व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है। नवीनतम अनुमानों के अनुसार, बाइडेन को 253 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिले हैं जबकि ट्रंप को 213 मिले है। लेकिन कुछ अमेरिकी ‘मीडिया आउटलेट्स’ ने बाइडेन को 264 और ट्रंप को 214 वोट दिए हैं। वहीं ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह चुनावी कदाचार के खिलाफ अदालत जाएंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.