लखनऊः उत्तर प्रदेश के डिफेंस कॉरिडोर में साउथ अफ्रीका की कंपनी मिल्कोर डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड 20 करोड़ का निवेश करेगी. साउथ अफ्रीकन कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लूसियानो जारडिम के साथ यूपीडा (उत्तर प्रदेश औद्योगिक एक्सप्रेस वे विकास प्राधिकरण) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने गुरुवार को अनुबंध पर हस्ताक्षर किए.
कंपनी को 15 भूमि दी जा जाएगी
अफ्रीकन कंपनी मिल्कोर डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने अनुबंध में अलीगढ़ में 20 करोड़ रुपये निवेश के साथ 15 एकड़ भूमि की मांग की है. यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने कंपनी को आश्वासन दिया है कि कंपनी को प्रस्तावित भूमि शीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी. मिल्कोर डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि लूसियानो जारडिम ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का माहौल बदल गया है. डिफेंस कॉरिडोर की प्रगति को देखते हुए देश नहीं बल्कि विदेशी निवेशक भी उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर उत्साहित हैं.
कॉरिडोर के चार नोड्स में 1465 एकड़ भूमि चिन्हित
उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर के चयनित सभी छह नोड्स में से चार नोड्स अलीगढ़, कानपुर, झांसी और चित्रकूट में 1465 हेक्टेयर भूमि को चिन्हित कर लिया गया है. वर्तमान में 1438 हेक्टेयर से अधिक भूमि इन चार नोड्स में क्रय की जा चुकी है. अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर के लिए संपूर्ण अधिग्रहित भूमि का आवंटन यूपीडा ने निवेशकों में कर दिया है.
अलीगढ़ डिफेंस कॉरिडोर में निवेश के लिए 21 कंपनियों का अनुबंध
अलीगढ़ डिफेंस कॉरिडोर में निवेश करने के लिए अब तक कुल 21 कंपनियों के साथ यूपीडा ने हस्ताक्षर किए हैं. अलीगढ़ में कुल 1041 करोड़ का निवेश किया जाना प्रस्तावित है. लखनऊ में डिफेंस कॉरिडोर के अनुबंध हस्ताक्षर के दौरान के मुख्य कार्यपालक अधिकारी समेत डिफेंस एडवाइजर कर्नल केएस त्यागी, मीडिया सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय, वित्त नियंत्रक विश्वजीत राय समेत डिफेंस कॉरिडोर से संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.