नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संशाधन विकास (HRD) मत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने CTET परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। उन्होंने बुधवार को बताया कि इस बार CTET परीक्षा 31 जनवरी 2021 को होने जा रही है और देश के 135 शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि पिछली बार के मुकाबले इस बार सरकार ने कोरोना को ध्यान में रखते हुए 23 अतीरिक्त शहरों में परीक्षा कराने का फैसला किया है और प्रत्याशियों को उनके नजदीक के केंद्र में परीक्षा की अनुमति होगी।
जो परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव करना चाहते हैं वे 7 नवंबर से 16 नवंबर के बीच अपने परीक्षा केंद्र में ऑनलाइन बदलाव कर सकेंगे और कोई भूल सुधार करना चाहते हैं तो उसकी भी अनुमति होगी। आपको बता दें कि यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

सीबीएसई ने बताया सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षा उपायों को बनाए रखने के लिए, CTET 135 शहरों में आयोजित कराई जा रही है। नई परीक्षा के शहरों में लखीमपुर, नागांव, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भिलाई / दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकरनगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर,  सीतापुर और उधम सिंह नगर शामिल हैं।
सीटीईटी परीक्षा पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern )
  • पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे।
  • वहीं पेपर – 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।
बता दें CTET वर्ष में दो बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित किया जाता है। CTET एकमात्र भर्ती परीक्षा है जो CBSE कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा के अलावा आयोजित करती है।
सीबीएसई सीटेट एडमिट ऐसे करें डाउनलोड: CBSE CTET 2020 Admit card How to Download
1-सीबीएसई सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं.
2-विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जानें के बाद एडमिट कार्ड
3-विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
4- अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
5-सीबीएसई सीटेट एग्जाम एडमिट कार्ड आपके सामने होगा.
6-सीबीएसई सीटेट एग्जाम एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.