अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 69 फीसदी अमेरिकी मुस्लिमों ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन को समर्थन किया है। यह जानकारी एक सर्वे में सामने आई है। काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस (CAIR) की तरफ से जारी चुनावी सर्वे के मुताबिक 69 फीसदी मतदाताओं ने जो बाइडेन को समर्थन दिया है, जबकि 17 फीसदी अमेरिकी मुस्लिमों ने राष्ट्रपति ट्रम्प का समर्थन किया है। अमेरिका में मुस्लिम नागरिक स्वतंत्रता और वकालत संगठन द्वारा 844 रजिस्टर्ड मुस्लिम वोर्टर्स के बीच यह सर्वे किया गया।
वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से तुलना करें तो इसबार डोनाल्ड ट्रम्प को मुस्लिमों का 4 फीसदी ज्यादा समर्थन मिला है। 2026 में डोनाल्ड ट्रम्प को 13 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिले थे जबकि 2020 में ट्रम्प को 4 प्रतिशत ज्यादा समर्थन प्राप्त हुआ है।प्यू रिसर्च सेंटर के मुताबिक 2017 में अमेरिकी मुस्लिमों की आबादी 3.45 मिलियन थी और कुल अमेरिकी आबादी का लगभग 1.1 प्रतिशत थे।
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना में पूर्व उप राष्ट्रपति एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन अब भी आगे चल रहे हैं, लेकिन अब राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके बीच फासला बुहत कम रह गया है। ताजा जानकारी के मुताबिक 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ में से बाइडेन 238 और ट्रंप 213 पर जीत दर्ज कर चुके हैं। व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी कम से कम 270 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत दर्ज करनी होगी। ताजा रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप महत्वपूर्ण ‘बैटलग्राउंड’ राज्यों फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलाइना, ओहायो, पेनसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में आगे चल रहे हैं। वहीं बाइडेन अरिजोना और मिनियापोलिस में आगे चल रहे हैं। ‘बैटलग्राउंड’ उन इलाकों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता।
बाइडेन के अभियान दल ने फ्लोरिडा में अपने प्रदर्शन को अधिक अहमियत नहीं देने की कोशिश की, जहां 29 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ हैं। उसने एक बयान में कहा, ‘‘ हमने कहा था कि फ्लोरिडा में कांटे की टक्कर होगी और है भी। हमने यह भी कहा था कि हमें उसे जीतने की जरूरत नहीं है और यही सच है।’’ वहीं बाइडेन ने न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में जीत दर्ज कर ली है। न्यूयॉर्क में बाइडेन को 22 लाख और ट्रंप को 12 लाख मत मिले।
न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार पूर्व उप राष्ट्रपति ने कोलोराडो, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैसाचुसेट्स, न्यू मैक्सिको, वरमोंट और वर्जीनिया में जीत दर्ज कर ली है। जबकि राष्ट्रपति ट्रंप अलबामा, अर्कांसस, केंटकी, लुइसियाना, मिसिसिपी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, ओक्लाहोमा, साउथ डकोटा, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, व्योमिंग, इंडियाना और साउथ कैरोलाइना में आगे चल रहे हैं। अमेरिका में सभी की नजरें राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर टिकी हैं, कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच सर्वाधिक 10 करोड़ से अधिक अमेरिकी, पूर्व-मतदान में अपना वोट डाल चुके हैं । कोरोना वायरस के कारण चुनाव की रात लोगों की भीड़ से खचाखच भरे रहने वाले ‘टाइम्स स्क्वायर’ पर सन्नाटा पसरा दिखा। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार रात को ही शुरू हो गई थी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.