• राजनाथ सिंह ने कहा- भारत एक इंच जमीन भी किसी दूसरे के हाथों में जाने नहीं देगा
दार्जिलिंग: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सुकना युद्ध स्मारक में शस्त्र पूजा की. इस दौरान भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी उपस्थित रहें. इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा, “भारत चीन की सीमा पर जो तनाव चल रहा है भारत ये चाहता है कि तनाव खत्म हो, शांति स्थापित हो है लेकिन कभी-कभी नापाक हरकत होती रहती है. मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि हमारे सेना के जवान किसी भी सूरत में अपने भारत की एक इंच भी जमीन किसी दूसरे के हाथों में जाने नहीं देंगे.”
सिक्किम में एक्सल रोड का ई-उद्घाटन
इसके बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिक्किम में बीआरओ द्वारा निर्मित एक एक्सल रोड का ई-उद्घाटन किया. इसके बाद रक्षा मंत्री ने कहा, “आज नेशनल हाईवे-310 के आंशिक वैकल्पिक मार्ग को, सिक्किम की जनता को समर्पित करते हुए मुझे बड़ी खुशी हो रही है. ‘गंगटोक’ से ‘नाथू-ला’ को जोड़ने वाला NH-310, पूर्वी सिक्किम के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों की जीवन रेखा है. 19.35 किलोमीटर लम्बे वैक्लपिक एन. एच. 310 का निर्माण करके, BRO ने पूर्वी सिक्किम के निवासियों एवं सेना की आकांक्षाओं को पूरा किया है.”
राजनाथ सिंह ने आगे कहा, “पुराने वैकल्पिक मार्ग NH-310 पर भारी मात्रा में भूस्खलन और सिंकिंग की संभावनाओं वाला क्षेत्र है. इससे बरसात के मौसम में, यहां के लोगों और सेना को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अब इस 19.35 किलोमीटर वैकल्पिक मार्ग NH-310 बन जाने से ये दिक्कतें दूर हो सकेंगी.”
बता दें, पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच लगभग पांच महीने से सीमा पर गतिरोध चल रहा है जिससे उसके संबंधों में तनाव आया है. दोनों पक्षों ने गतिरोध को दूर करने के लिए राजनयिक और सैन्य स्तर पर कई दौर की वार्ता की है. हालांकि, गतिरोध को खत्म करने में कोई सफलता नहीं मिली है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.