चेहरे पर निकलने वाले सफेद दानों को मिलिया कहते हैं।  यह दाने माथे, नाक, गाल, आंखों के आसपास पड़ जाते है। जिनमें कोई दर्द तो नहीं होता है लेकिन इनके कारण आपके पूरा लुक खराब हो जाता है।  सफेद दाने किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आमतौर पर यह दाने बहुत ही छोटे होते हैं। जब स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया का रूप ले लेती हैं। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इनसे आपको कुछ ही दिनों में लाभ मिलेगा।
सफेद दानों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
अनार के छिलके
अनार सेहते के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन इसके छिलका इस्तेमाल करके आप मिलिया की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए अनार के छिलके को छाया में सुखाकर कर पाउडर बना लें। इसके बाद एक चम्मच पाउडर में थोड़ा सा नींबू और गुलाबजल डालकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। आपको बता दें कि अनार के छिलके में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो मिलिया को हटाने में मदद करते हैं।
चंदन
चंदन और गुलाबजल का बना पेस्ट आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाएगा। इसके साथ ही ये स्किन को साफ करने में मदद करेगा। इसे चेहरे पर लगाकर नैचुरल तरीके से सुखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

टी ट्री ऑयल
इसमें नैचुरल  एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर पड़े इन सफेद दानों को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए साफ चेहरे पर रात को सोने से पहले इसे लगा लें।

शहद
शहद में एक तरह का नैचुरल नमक पाया जाता है।  जो  पोर्स को खोलने के साथ-साथ तैलीय गांठों और दानों को हटाने में मदद करता है। इसके लगाने के लिए शहद को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें।
एलोवेरा
एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर समस्या से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को लेकर सफेद दानों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद साफ पानी से दूसरे दिन धो लें। इस उपाय को कम से कम एक माह अपनाएं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.