नई दिल्ली: राजधानी दिल्‍ली में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। यहां हवा की क्‍वालिटी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। SAFAR के मुताबिक, शनिवार सुबह दिल्ली का AQI 304 दर्ज किया गया, जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है। यह हाल सिर्फ दिल्ली का ही नहीं है, दिल्ली से सटे नोएडा में भी हवा की क्‍वालिटी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। SAFAR के अनुसार शनिवार सुबह को नोएडा में  AQI 342 दर्ज किया गया है।

हालांकि, दिल्ली और नोएडा के मुकाबले आज गुरुग्राम में प्रदूषण से थोड़ी राहत है। गुरुग्राम में हवा की क्वालिटी दिल्ली और नोएडा से थोड़ी बेहतर है। गुरुग्राम में AQI 138 रिकॉर्ड किया गया है। गुरुग्राम में AQI का यह आंकड़ा दिल्ली और नोएडा के आंकड़े के मुकाबले आधे से भी कम है। इसका मतलब है कि दिल्ली और नोएडा के मुकाबले में गुरुग्राम की हवा दोगुनी से भी ज्यादा बेहतर है।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली के ITO पर AQI 338 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में है। वहीं, पटपड़गंज में PM 2.5 भी बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। पटपड़गंज में PM 2.5- 359 दर्ज किया गया है। इसके अलावा अलीपुर, मुंडका और वजीरपुर में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। गंभीर श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक होता है।

उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.