हरदोई: जिले के संडीला कोतवाली इलाके के इंडस्ट्रियल एरिया में आईपीएल फैक्ट्री में गैस रिसाव से एक मजदूर की मौत हो गई. वहीं एक मजदूर गंभीर रूप से प्रभावित हुआ, जिसे इलाज के लिए लखनऊ में भर्ती कराया गया है. इस गैस रिसाव में 14 मजदूर आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं. मृतक मजदूर के परिजनों ने कंपनी के गेट पर शव रखकर हंगामा करना शुरू कर दिया और अधिकारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया. सूचना पर पहुंचे अधिकारियों ने पूरे मामले में परिजनों से बात की. मजदूर के परिजनों ने आर्थिक मुआवजा और एफआईआर दर्ज करने की मांग की. कंपनी ने परिजनों की मांग मानते हुए मृतक के परिवार को 9 लाख रुपये मुआवजा देने की बात कही.
सण्डीला इलाके में आईपीएल फैक्ट्री में राम अवतार (35 साल) निवासी गणेशपुर थाना बघौली कार्य कर रहा था. बताया जाता है कि इसी दौरान वहां केमिकल का रिसाव होने लगा, जिससे राम अवतार गंभीर रूप से प्रभावित हुआ. राजू पुत्र सहजराम निवासी रिठवे कासिमपुर भी गंभीर रूप से प्रभावित हुआ. आरोप है कि कंपनी संचालकों ने समुचित इलाज न कराकर राम अवतार को मरणासन्न अवस्था में रात को उसके गांव छोड़ दिया, जिसकी देर रात मौत हो गई. इसके बाद आक्रोशित परिजनों ने कंपनी पर लापरवाही और इलाज न कराने का आरोप लगाते हुए मृतक के शव को फैक्ट्री के गेट पर रखकर कंपनी के खिलाफ धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया.
कंपनी और परिजनों के बीच हुआ समझौता
आईपीएल फैक्ट्री में गैस रिसाव से प्रभावित मजदूर की मौत की जानकारी के बाद एसडीएम सण्डीला मनोज श्रीवास्तव और सीओ सण्डीला अमित किशोर श्रीवास्तव भी मौके पर पहुंचे. उन्होंने परिजनों से वार्ता की. पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में फैक्ट्री प्रबन्धन और मजदूरों के बीच समझौता हुआ, जिसमें फैक्ट्री की ओर से मृतक मजदूर के नाम 5 लाख व उसकी दो बेटियों के नाम 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि देने की बात कही गई. वहीं घायल मजदूर का इलाज कराने का भी वायदा किया. इसके बाद मामला शांत हुआ और पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

कोतवाली संडीला क्षेत्र में आईपीएल फैक्ट्री में गैस रिसाव से एक मजदूर की मौत हुई है. गंभीर हालत में एक मजदूर को उपचार के लिए लखनऊ भेजा गया है. मृतक के परिजनों ने शव रखकर प्रदर्शन किया है. इस मामले में मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और पंचनामा कर पोस्टमार्टम की कार्रवाई की जा रही है.

अमित किशोर श्रीवास्तव, सीओ,संडीला

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.