नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था और कोरोना संकट के मसले पर एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. इस बार उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान की स्थिति से भारत की तुलना करते हुए केंद्र पर हमला किया है. राहुल ने कई देशों का जीडीपी ग्राफ शेयर करते हुए लिखा, ‘बीजेपी सरकार की एक और उपलब्धि. पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी कोरोना संकट का मुकाबला भारत से बेहतर तरीके से किया.’
राहुल ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के आंकड़ों के हवाले से बनाया गया एक ग्राफ शेयर किया है. इस ग्राफ में भारत की जीडीपी में 10.30 फीसदी गिरावट का अनुमान जताया गया है. जबकि अफगानिस्तान की जीडीपी में 5 फीसदी और पाकिस्तान की जीडीपी में 0.40 फीसदी की गिरावट का अनुमान है.

भारत की जीडीपी में 10.5 फीसदी की गिरावट आएगी
आईएमएफ द्वारा की गई भविष्यवाणी के बाद चर्चा शुरू हो गई है कि 2020 में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति जीडीपी में भारत से आगे निकल जाएगा. जैसे ही भारत की विकास दर में गिरावट आएगी वह प्रति व्यक्ति जीडीपी में बांग्लादेश से पीछे हो जाएगा. हालांकि आईएमएफ ने यह भी कहा है कि अगले साल भारत में इसमें बढ़ोतरी होगी.
आईएमएफ की वर्ल्ड इकॉनॉमिक रिपोर्ट के अनुसार, 31 मार्च 2021 को खत्म होने वाले इस वित्तीय वर्ष में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.5 फीसदी की गिरावट आएगी. इससे भारत दक्षिण एशिया का तीसरा सबसे गरीब देश बन जाएगा, जो गरीबी के मामले में केवल पाकिस्तान और नेपाल से पीछे होगा. अब बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव की भारत की तुलना में प्रति व्यक्ति जीडीपी अधिक होगी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.