मुंबई। अभिनेत्री सारा अली खान सुशांत सिंह राजपूत की मौत से संबंधित मादक पदार्थ मामले में बयान दर्ज कराने के लिये शनिवार को दक्षिण मुंबई में एनसीबी कार्यालय पहुंची। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। सारा दोपहर करीब एक बजे बलार्ड एस्टेट में एनसीबी के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंची। अधिकारियों ने बताया कि सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रैंड रिया चक्रवर्ती से पूछताछ के दौरान उनका नाम सामने आया था। एनसीबी चक्रवर्ती और एक दर्जन से अधिक लोगों को मादक पदार्थ मामले में गिरफ्तार कर चुकी है। सारा ने फिल्म केदारनाथ में राजपूत के साथ काम किया था। राजपूत (34) का शव 14 जून को उपनगर बांद्रा में उनके अपार्टमेंट में फंदे से लटका मिला था।
कौन है सारा अली खान? 
 12 अगस्त 1995 को बॉलीवुड सुपरस्टार सैफ अली खान के घर जन्मीं सारा अली खान एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। पटौदी और टैगोर परिवार में जन्मी, वह एक्ट्रेस अमृता सिंह और एक्टर सैफ अली खान की बेटी और मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर की पोती हैं।
कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद,  सारा अली खान ने केदारनाथ और सिम्बा 2018 में आयी फिल्मों में प्रमुख महिला की भूमिका निभाकर अभिनय में कदम रखा। दोनों फिल्में व्यावसायिक रूप से सफल रहीं और बाद में उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया। वह फोर्ब्स इंडिया की 2019 की सेलिब्रिटी 100 सूची में भी दिखाई दी।
ऐश्वर्या राय को बनाया आदर्श 
जब  सारा अली खान चार साल का थी, उन्होंने एक विज्ञापन में काम किया। सैफ के अनुसार, अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को सारा ने जब पहली बार उन्हें शिकागो में मंच पर देखा था तभी उन्होंने ये डिसाइड किया था कि वह अपना करियर अभिनय में बनाएंगी। 2004 में, जब सारा अली खान नौ वर्ष की थी, तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था, और अमृता सिंह को उनके बच्चों की कानूनी संरक्षकता प्रदान की गई थी। सैफ को शुरू में सारा और उसके भाई इब्राहिम को देखने की अनुमति नहीं थी। बाद में सैफ सारा से मिलने लगे।
90 किलो वजन वाली लड़की से स्लिम गर्ल बनीं 
एक लड़की के रूप में, सारा खान ने अपने 90 किलो के वजन के साथ संघर्ष किया, और फिट होने के लिए एक सख्त कार्यक्रम के तहत दैनिक वर्कआउट से गुजरना पड़ा। उन्हें पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम का भी पता चला था, जिसे वह अपने वजन बढ़ने के कारण के रूप में बताती है। सारा अली खान ने न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में इतिहास और राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया।  2016 में, उन्होंने तीन साल के भीतर ही अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली और वेट ट्रेनिंग के लिए शेष डेढ़ साल का समय निकाल लिया, जिसके बाद वह भारत लौट आई।
बॉलीवुड में करियर और स्टारडम
सारा अली खान की शुरुआत 2018 में अभिषेक कपूर की रोमांटिक/ आपदा घटना पर आधारित फिल्म केदारनाथ से हुई, जिसमें उन्होंने एक हिंदू लड़की का किरदार निभाया, जो एक मुस्लिम पिट्ठू का काम करने वाले लड़के मंसूर से प्यार करती है, मंसूर का किरदार सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया है।अपनी भूमिका के लिए,सारा ने राजपूत की मदद से हिंदी शब्दावली के अपने ज्ञान में सुधार किया।
अभिषेक कपूर और क्रिअर्ज एंटरटेनमेंट के बीच विवाद के कारण, निर्माताओं ने फिल्मांकन में एक अस्थायी निलंबन का नेतृत्व किया, जब तक कि आरएसवीपी मूवीज ने बाद की कंपनी से उत्पादन शुल्क नहीं लिया। रिलीज से कुछ हफ्ते पहले, केदारनाथ मंदिर के पुजारियों ने फिल्म के बहिष्कार की मांग की क्योंकि उनका मानना ​​था कि यह लव जिहाद को बढ़ावा देता है, और भारतीय जनता पार्टी के एक नेता ने भी प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया। परिणामस्वरूप, फिल्म को उत्तराखंड राज्य में प्रतिबंधित कर दिया गया।
 केदारनाथ और विवाद
केदारनाथ में सारा अली खान के प्रदर्शन के लिए उन्हें प्रशंसा के साथ मिश्रित समीक्षा मिली। मुम्बई मिरर के कुणाल गुहा ने इसे 1980 के दशक की हिंदी फ़िल्मों का रिहर्सल माना, लेकिन ख़ान के अभिनय की सराहना की। केदारनाथ एक व्यावसायिक सफलता के रूप में उभरी और सारा अली  खान को बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर अवार्ड और स्टार डेब्यू के लिए IIFA अवार्ड से सम्मानित किया गया।
सिंबा की कामयाबी
केदारनाथ की रिलीज़ के कुछ हफ्तों बाद, सारा खान ने रणवीर सिंह के साथ रोहित शेट्टी की एक्शन फिल्म सिम्बा में अभिनय किया, जो तेलुगु भाषा की फिल्म टेम्पर (2015) पर आधारित थी। केदारनाथ फिल्म को अस्थायी रूप से निलंबित करने के बाद उन्होंने इस पर काम शुरू किया।  इसके चलते अभिषेक कपूर ने सारा अली खान पर मुकदमा दायर किया। बाद में दोनों ने अदालत से बाहर आकर दोनों फिल्मों के बीच अपना समय विभाजित करने के लिए सहमत हुई और समझौता किया। दुनिया भर में ₹ 4 बिलियन (यूएस $ 56 मिलियन) की कमाई के साथ, सिम्बा 2018 की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई।
कार्तिक आर्यन के साथ लव आज कल
इम्तियाज अली के रोमांटिक ड्रामा लव आज कल (2020) में, इसी नाम की अली की 2009 की फिल्म की आध्यात्मिक उत्तराधिकारी, सारा अली खान ने कार्तिक आर्यन के विपरीत परेशान अतीत वाली एक युवा महिला के रूप में अभिनय किया। फिल्म बॉक्स आफिस पर बुरी तरह पिटी। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान सारा अली खान और कार्टिक आर्यन के अफेयर क भी खबरें थी। सारा अली खान कॉमेडी फिल्म कुली नंबर 1 में वरुण धवन के साथ दिखाई पड़ेंगी। डेविड धवन की 1995 की इसी नाम की एक फिल्म का रूपांतरण।  उन्होंने आनंद एल राय की फिल्म अत्रन्गी रे में अक्षय और धनुष की सह-अभिनेत्री के रूप में भी काम करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.