बाहर खेलते समय या स्कूल में दूसरों बच्चों के साथ रहने पर अक्सर बच्चों के सिर में जुएं आ जाते हैं। एक जूं से सिर में कई जुएं पैदा हो जाते हैं जो कि चिंता की बात है। वैसे तो ओटीसी (डॉक्टर के पर्चे के बिना मिलने वाली दवाएं) दवाओं से जुओं को खत्म किया जा सकता है। लेकिन इनके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।
इस वजह से जुओं को खत्म करने का बेहतरीन तरीका है घरेलू नुस्खे। जुएं खत्म करने के उपाय बहुत असरकारी हैं और आप आराम से इन्हें आजमा सकते हैं।
जुएं मारने का उपाय है सिरका
बालों में डिस्टिल्ड विनेगर लगाएं और कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से बालों को धोएं। आप चाहें तो बालों में एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय से जुएं खत्म हो जाएंगे।
जुएं खत्म करने का तरीका है ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल से जुओं का दम घुट जाता है और वो मर जाते हैं। इस उपाय से जुएं दोबारा नहीं आते हैं। आप सौंफ (एनीज) के तेल और जैतून के तेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं। ये जुओं को खत्म करने का असरदार तरीका है। जैतून के तेल से बालों और स्कैल्प को भी फायदा होगा।
जुआ खत्म करने का नुस्खा है टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जिस कारण यह जुओं को खत्म करने का कारगर उपाय माना जाता है। साल 2010 की स्टडी में शोधकर्ताओं ने 42 लोगों पर टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयल को मिलाकर इसके प्रभाव की जांच की थी। सप्ताह में तीन बार इसके इस्तेमाल से 41 प्रतिभागियों को जुओं से छुटकारा मिल गया।
जुएं खत्म करने की दवा है लहसुन और पेट्रोलियम जैली
लहसुन की 8 से 10 कलियां लेकर पीस लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बच्चे के बालों में लगाकर लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धोएं।
सिर की त्वचा पर पैट्रोलियम जैली लगाएं और फिर सिर को तौलिए से ढक दें। पैट्रोलियम जैली को रातभर के लिए बालों पर लगा रहने दें। सुबह बालों में बेबी ऑयल लगाएं और कंघी कर के जुओं को निकाल दें।
जुएं और लीख खत्म करने का घरेलू उपाय है प्याज का रस
जरूरत के अनुसार प्याज का रस निकालें और उसे बालों में लगभग 3 से 4 घंटे तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद कंघी कर के जुएं निकाल लें और बालों को शैंपू से धो लें। सप्ताह में 3 से 4 बार ऐसा करें।
जुएं मारने का उपाय है बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को कंडीश्नर में मिलाकर लगाने से भी जुएं मर जाते हैं। इसके लिए तीन तिहाई हिस्से कंडीश्नर में एक तिहाई हिस्सा बेकिंंग सोडा लें। इन दोनों को मिक्स करके बालों में लगाएं।
अब कंघी की मदद से जुओं को निकालें। इसके बाद जुएं मारने वाले शैंपू से बालों को धोएं। जब तक कि जुएं पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाते, तब तक इस उपाय को करते रहें। इसके अलावा शैंपू में नीम के तेल की कुछ बूंदें डालकर बाल धोने से भी जुएं खत्म होते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.