देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। आज के ऐतिहासिक दिन पर पूरे देश में जश्न का माहौल है। हालांकि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का असर भी इस पर पड़ा है इसके बाद भी लोगों के जोश और जज्बे में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है। यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार 15 अगस्त को सुबह नौ बजे विधान भवन पर झण्डारोहण करेंगे। इस अवसर पर भातखंण्डे संगीत संस्थान के कलाकार राष्ट्रगान प्रस्तुत करेंगे। इसी क्रम में राज्यपाल आंनदीबेन पटेल शनिवार को सुबह नौ बजे राजभवन में झण्डारोहरण करेंगी। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से बचाव के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन करते हुए स्वाधीनता दिवस परम्पपरागत सादगी और हर्षोल्लास के साथ मनाने की अपील की है। साथ ही यूपी के अन्य जिलों में भी ध्वजारोहण धूमधाम से किया जाएगा।

लाइव अपडेट :

– 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के बरेली के इज्जतनगर रेलवे स्टेशन परिसर में 105 फीट ऊँचे राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना का उद्घाटन एवं ध्वजारोहण श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार एवं रेल राज्य मंत्री श्री सुरेश सी आंगड़ी करेंगे। पूर्वाह्न 11.55 बजे वीडियो लिंक के माध्यम से तिरंगा फहराया जाएगा।

– स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झांसी रेंज के आईजी सुभाष सिंह बघेल व इंस्पेक्टर गोपनीय शाखा प्रमोद कुमार टण्डन को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, पुलिस महानिदेशक द्वारा आईजी को प्लेटिनम व इंस्पेक्टर को सिल्वर प्रशंसा चिह्न भी प्रदान किया जाएगा।

– शैलेंद्र और पायल को भी मेडल
एडीजी जोन कार्यालय में तैनात इंस्पेक्टर शैलेंद्र सिंह को डीजीपी की सिल्वर डिस्क तथा इंस्पेक्टर विनोद कुमार पायल को उत्कृष्ट सेवा मेडल के लिए चयनित किया गया है। दोनों इंस्पेक्टरों को 15 अगस्त को मेडल और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। दोनों ही आगरा के कई थानों में तैनात रह चुके हैं।

– आगरा के सैंया थाने में तैनात रहे दरोगा अमित कुमार को वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक के लिए चयनित किया गया है। वर्ष 2016 में मुठभेड़ के दौरान जबड़े पर गोली लगने के बाद भी उन्होंने एक बदमाश को मार गिराया था। बदमाश सैंया थाने का हिस्ट्रीशीटर था। उसके मारे जाने के बाद गांव में घी के दीपक जले थे। अमित कुमार वर्तमान में हाथरस के थाना जंक्शन में तैनात हैं। वहीं एडीजी जोन अजय आनंद के सीए ओमप्रकाश शर्मा को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक मिला है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.