बारिश के मौसम में राजस्थान में सांप निकलने की घटनाएं अक्सर सुनने को मिलती हैं। कुछ ऐसी ही घटना सिरोही में देखने को मिली। जहां दुर्लभ कॉमन ट्रिंकेट प्रजाति के सांप निकले, हालांकि ये जहरीले नहीं होते, लेकिन चूहों को खाने के लिए ये सांप बाहर निकलते हैं।

सिरोही के अमर आवासीय कॉलोनी में नवल सिंह सोडा के घर मे 5 फ़ीट लंबा सांप निकला। सांप को देख घर मे मौजूद लोग घबरा गए। सांप आने की सूचना सिरोही के स्नेक कैचर राज पंवार को दी। पंवार अमर नगर कॉलोनी पहुंचे ओर सांप को देखा तो वो कॉमन ट्रिंकेट सांप था। जिसको स्थानीय भाषा मे वन सुंदरी सांप भी कहते हैं।

वहीं शहर के एनएसपी स्कूल के पास बने एक मकान ने भी वन सुंदरी प्रजाति के सांप आने की सूचना मिली। जिस पर राज पांवर ने मौके पर पहुंच कर सांप को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया। उसके बाद दोनों सांपों को सिरोही से दूर जंगल में छोड़ दिया।

कॉमन ट्रिंकेट प्रजाति को वन सुंदरी प्रजाति के नाम से भी जाना जाता है। ये सांप राजस्थान के पहाड़ी जिलों में पाया जाता है। ये सांप इंसानों पर हमला नहीं करते। चूहों को खाने के लिए ये सांप इंसानी बस्तियों में भी आ जाते हैं। खबर के माध्यम से हम आप से अपील भी करना चाहते है कि सभी तरह के सांप जहरीले नहीं होते। मानसून के इस मौसम में ये सांप जमीन से बाहर खाने की तलाश में बाहर निकलते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.