कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे (Vikas Dubey) के शुक्रवार सुबह एनकाउंटर (Encounter) में मार गिराए जाने के बाद शाम को भैरवा घाट पर गैंगस्टर का अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस दौरान उसकी पत्नी ऋचा ने जमकर गाली-गालौच की और कहा कि हां, उसके पति के साथ सही हुआ। विकास की पत्नी ने चिल्लाते हुए तीन बार ‘हां’ कहा।

पति के अंतिम संस्कार में शामिल होने आई पत्नी ऋचा से जब मीडियाकर्मियों ने सवाल पूछने शुरू किए, तब उसने अपना आपा खो दिया। वह चिल्ला-चिल्लाकर कहने लगी कि जो हुआ सही हुआ। विकास की पत्नी से जब पूछा गया कि क्या पुलिस ने एनकाउंटर सही किया, तो उसने कहा, ‘हां, जिसने गलती की, उसे सजा मिलेगी।’ इसके बाद फिर पत्नी ऋचा उससे सवाल किया गया कि क्या आप मानती हैं कि आपके पति ने गलती की थी? इसपर ऋचा ने चिल्लाते हुए कहा, ‘हां, हां, हां…उसके साथ सही हुआ। यहां से चले जाओ।’

गैंगस्टर विकास के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए सिर्फ कुछ करीबी लोगों को ही इजाजत दी गई थी। उसकी मां, पत्नी ऋचा और बेटा वहां मौजूद थे। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिसबल भी मौजूद रहा। शवदाह के अंदर किसी भी मीडियाकर्मी को जाने की इजाजत नहीं दी गई। वे कुछ दूरी से ही विकास की पत्नी ऋचा से सवाल पूछते रहे।

वहीं, दूसरी ओर विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद जब पिता से सवाल पूछा गया तो उन्होंने भी कहा कि हां, ठीक हुआ। विकास के पिता ने कहा, ‘हमें किसी ने बताया है कि हमारा बेटा मारा गया है, हमने कहा ठीक किया गया।’ जब उनसे सवाल किया गया कि क्या वे अपने बेटे के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे तो उन्होंने मना कर दिया। उन्होंने कहा, ‘मैं उसके अंतिम संस्कार पर क्यों जाऊं। वह हमारा कहना नहीं मानता था। अगर मानता होता तो आज ऐसा नहीं होता। उसने हमारी कभी भी मदद नहीं की।’

मध्य प्रदेश के उज्जैन से पकड़ा गया पांच लाख का इनामी गैंगस्टर विकास दुबे पुलिस एनकाउंटर में शुक्रवार सुबह मारा गया। विकास दुबे पर कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों को शहीद करने का आरोप था। उसे यूपी एसटीएफ की टीम कानपुर वापस ला रही थी, जिस दौरान हाईवे पर गाड़ी पलट गई। पुलिस ने बताया कि यह हादसा सामने गाय और भैंसों के झुंड के आने की वजह से हुआ। इसके बाद विकास ने गोलीबारी करते हुए भागने की कोशिश की, जिसके जवाब में पुलिस ने एनकाउंटर में उसे ढेर कर दिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.