मुंबई सीरियल ब्लास्ट के दोषी की मौत

नासिक की जेल में बंद था दोषी युसूफ मेमन

यूसुफ का भाई टाइगर मेमन अब भी फरार

2 घंटे में 12 धमाकों में जब चली गईं 257 जानें

नासिक की सेंट्रल जेल में सजा काट रहे टाइगर मेमन के भाई यूसुफ मेमन की शुक्रवार को मौत हो गई, हालांकि उसकी मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है। यूसुफ के शव को नासिक सेंट्रल जेल से पोस्टमार्टम के लिए धुले भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही यूसुफ की मौत का कारण पता चल सकेगा…

हालांकि जेल के ही एक अधिकारी का कहना है कि युसुफ को शुक्रवार सुबह सीने काफी ज़ोर से दर्द उठा था, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन वहां उसकी मौत हो गई।

ब्लास्ट में 257 लोगों की हुई थी मौत

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 1993 में हुए सीरियल ब्लास्ट में 257 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 1400 से ज्यादा लोग इसमें घायल हुए थे। इस ब्लास्ट में दाऊद इब्राहिम, टाइगर मेमन और उनके गुर्गों का हाथ था। धमाकों के तुरंत बाद दाऊद और टाइगर देश छोड़कर भाग गए थे। पुलिस की जांच में मेमन परिवार से चार लोगों के ब्लास्ट में शामिल होने की बात सामने आई थी। जिसमें से याकूब मेमन को नागपुर जेल में पहले ही फांसी दी जा चुकी है, जबकि युसूफ को उम्र कैद की सजा मिली थी। वहीं टाइगर और अयूब मेमन अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

टाइगर मेमन का भाई यूसुफ

दोषी यूसुफ मेमन 1993 मुंबई ब्लास्ट की साज़िश में शामिल था और धमाकों के मुख्य अभियुक्त टाइगर मेमन का भाई था। युसूफ मेमन को साल 2007 में सज़ा सुनाई गई थी और 2018 में उसे नासिक जेल में शिफ्ट किया गया था।

चपरासी की नौकरी करता था टाइगर

24 नवंबर 1960 को जन्मे इब्राहीम मुश्ताक अब्दुल रजाक नादिम मेमन को अंडरवर्ल्ड की दुनिया में ‘टाइगर मेमन’ के नाम से जाना जाता है। अपने मां-बाप और पांच छोटे भाइयों संग उसका बचपन दक्षिण मुंबई के मोहम्मद अली रोड इलाके में बनी कड़ीया बिल्डिंग के एक कमरे के फ्लैट में बीता। मुश्ताक के पिता अब्दुल रजाक वेल्डिंग का काम करते थे। उसने मुंबई के स्माइल बेग मोहम्मद स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई पूरी की। घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते मुश्ताक ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर मुंबई के मेमन कोआपरेटिव बैंक में बतौर चपरासी काम शुरू किया। लेकिन वहां भी वह ज्यादा दिनों तक वह टिक नहीं सका। चाय लाने के विवाद के बाद उसने अपने बैंक मैनेजर की पिटाई कर दी, जिसके बाद उसे नौकरी से निकाल दिया गया।

कहां है टाइगर मेमन
खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक टाइगर मेमन वर्तमान समय में कराची में आईएसआई की सरपरस्ती में रह रहा है। वह ज्यादातर समय दुबई और पाकिस्तान में बिताता है और वहां के लोग उसे एक व्यापारी के रूप में जानते हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि टाइगर और दाऊद इब्राहिम दोनों साथ मिलकर काम कर रहे हैं या टाइगर ने अपना अलग गैंग बना लिया है। सूत्रों के मुताबिक टाइगर वर्तमान समय में रियल एस्टेट और मीट एक्सपोर्ट के बिजनेस को फैलाने के काम में जुटा हुआ है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.