खिलाड़ी संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीथ मिल्स का मानना है कि न्यूजीलैंड के स्वयं को कोरोना वायरस मुक्त घोषित करने के बाद देश टेस्ट मैचों के तटस्थ स्थल के रूप में उभर सकता है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के प्रकोण के बीच मार्च में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी ठप्प पड़ गया था। भारत ने भी अपनी पिछली सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर ही खेली थी। न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त देश बन गया है। न्यूजीलैंड के एक अस्पताल में भर्ती कोरोना के अंतिम मरीज को भी इलाज के बाद ठीक होने पर घर भेज दिया गया है।  पिछले 17 दिन से देश में कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने यह ऐलान किया।

‘आई न्यूजपेपर’ ने मिल्स के हवाले से कहा, ”मैं न्यूजीलैंड को तटस्थ स्थल के रूप में काम करते हुए देख सकता हूं। यह निश्चित संभावना है। मुझे पता है कि न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) इन गर्मियों में संभावित आयोजन को लेकर इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और अन्य के संपर्क में है।”

न्यूजीलैंड ने महामारी के कारण जारी अधिकांश पाबंदियों को रविवार को हटा लिया, क्योंकि कोई सक्रिया मामला सामने नहीं आया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तटस्थ स्थल कोई नई चीज नहीं है। पाकिस्तान 2009 में लाहौर में श्रीलंका की टीम बस पर हुए आतंकी हमले के बाद अपनी अधिकतर घरेलू सीरीजों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में करता रहा है।

मिल्स उम्मीद कर रहे हैं कि एनजेडसी तटस्थ टेस्ट की मेजबानी करने की संभावना पर गंभीरता से विचार करेंगे। ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने अप्रैल में पुष्टि की थी कि उन्हें न्यूजीलैंड और कोविड-19 से कम प्रभावित देशों में शामिल आस्ट्रेलिया से काउंटी क्रिकेट की मेजबानी की पेशकश मिली थी।

अगले महीने हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोबारा शुरू करने की तैयारी है जब इंग्लैंड जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में तीन टेस्ट की सीरीज में वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा। बता दें कि न्यूजीलैंड में कोरोना के कुल 1,504 मामलों की पुष्टि हुई थी और इस वायरस के संक्रमण से 22 मरीजों की मौत हो गई है।  प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन ने ऐलान किया है कि उनका देश लेवन-1 अलर्ट से आगे बढ़ेगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.