कोरोना महामारी से हर देश बुरी तरह प्रभावित हुआ है, लेकिन इसका सबसे बुरा असर अमेरिका पर पड़ा है। जहां पूरे विश्व में मृतकों की संख्या 3.58 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है, वहीं अमेरिका इसका सबसे बड़ा केंद्र है। यहां अब तक एक लाख दो हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। अमेरिका ने इतनी जानें किसी युद्ध में भी नहीं गंवाई हैं।

आंकड़ों की मानें तो अमेरिका में इतनी जानें विएतनाम, कोरिया, अफगानिस्तान या इराक जैसे युद्ध में मिलाकर भी नहीं गईं। जहां विएतनाम युद्ध में 58 हजार अमेरिकी मरे थे वहीं कोरिया से जंग में 37 हजार जानें गई थीं।

इराक में 4,431 लोगों ने जान गंवाई थी जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ युद्ध में 2,445 अमेरिकी मौत का शिकार हुए थे। इसके अलावा कोरोना से गईं जानें 1968 में अमेरिका में फ्लू महामारी में मारे गए लोगों की संख्या के बराबर हैं।

वहीं, देश में बेरोजगारी दर 14.7 फीसदी के ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। यह 80 साल का उच्चतम स्तर है। करीब 3.86 करोड़ अमेरिकी बेरोजगारी भत्ते के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। हालात से निपटने और बाजार में खरीददारी बढ़ाने के लिए अमेरिकी श्रम मंत्रालय बेरोजगारों के खाते में सीधी रकम भत्ते के बतौर दे रहा है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.