मजदूरों को उनके गंतत्व तक पहुंचाने के लिए किये गये कार्यों और दावों के बीच सच्चाई रह रह कर सामने आ रही है। अभी भी प्रवासी मजूदर अपने गांव तक पहुंचने के लिए भटक रहे हैं। इसके लिए वह तरह तरह के हथकंडे भी अपना रहे हैं। भाडे पर टाटा 407 लेकर निकले प्रवासी मजदूर परिवार का मुशीबत ने पीछा नहीं छोडा और यमुना एक्सप्रेस वे पर टाटा 407 पटल गई। हादसे में चार बच्चों सहित पांच लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
नौहझील थाना क्षेत्र में सुबह माइल स्टोन 64 के निकट चालक को झपकी आ गई। मेटाडोर डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। चुनाए लाल, आदर्श, सिद्धार्थ, अनुष्का, खुशी इस हादसे में घायल हो गए। हादसे की जानकारी पुलिस और एक्सप्रेसवे कर्मचारियों को दी गई। मौके पर पहुंचे एक्सप्रेस वे कर्मचारियों ने गाड़ी को सड़क से हटवाया और घायलों को अस्पताल भेजा। चालक शिवचरन सिंह निवासी गोपालपुर दिल्ली टाटा 407 में मंगलवार की सुबह दिल्ली से बांदा के लिए निकला था। दिल्ली में मजदूरी कर रहे नीरज निवासी जोरावरपुर थाना कमासीन जिला बांदा, पत्नी आरती वर्मा, वीरेद्र सिंह, विजय, सुनीता, चुनाए लाल, आदर्श, सिद्धार्थ, अनुष्का, खुशी आदि काम धंधा बंद होने के कारण अपने परिवारों के साथ गांव जा रहे थे।

कोरोना महामारी के साथ बदलाव का दौर लेकर भी आया है। इस महामारी ने प्रचार प्रसार और लोगों तक पहुंचने के तरीके ही नहीं तमाम धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के लक्ष्य भी नये सिरे से तय कर दिये हैं। एक तरह से लोगों की सोचा को बदला है। तमाम धार्मिक और सामाजिक आयोजनों में अब भौतिकरूप से उपस्थित होने की बजाय भावनात्मक उपस्थित को तरजीह दी जा रही है।
हरि मंत्र विज्ञान पीठ बुधवार से 108 दिवसीय हरि हर महाज्ञय शुरू करने जा रही है। यज्ञ में जडी बूटियों की आहूति दी जाएगी। इन जडी बूटियों के प्रभाव से वातावरण शुद्ध होगा। कोरोना जैसी महामारी कम होगी और दूसरी नकारात्मक उर्जा का प्रभाव भी खत्म होगा। विश्व मंगल के लिए 108 दिवसीय श्री हरि हर महायज्ञ कोरोना महामारी नाशक भव्य आयोजन 27 मई बुधवार से हो रहा है। यज्ञाचार्य सोमदत्त चतुर्वेदी ने बताया कि श्री हरि मंत्र विज्ञान पीठ एस-1/282 कैलाश नगर वृंदावन पर सुबह आठ बजे से दस बजे तक तथा शाम को पांच बजे से आठ बजे तक चलेगा। महायज्ञ पांच आचार्यों द्वारा संपन्न होगा। कोरोना के कारण महायज्ञ में आमजन की भौतिकरूप से उपस्थिति नहीं होगी।
वहीं जयगुरूदेव संस्था ने शकाहार को मशन बना लिया है। पंकज महाराज लोगों से शाकाहार अपनाने के  लिए मार्मिक अपील की है। सारे संसार के समस्त मानव मात्र, सभी धर्म, मजहब, जाति, वर्ग, सम्प्रदाय के लोगों से हार्दिक अपील की है कि सभी लोग शुद्ध शाकाहारी बन जायें। मास, मछली, अण्डे, शराब का सेवन भूलकर भी न करें। यह गर्म मिजाज भोजन मनुष्य का आहार नहीं। यह अनमोल मानव-तन प्रभु को पाने के लिए दिया गया है। यह सच्चा हरिमंदिर है, कुदरती काबा है, इसमें प्रभु की अंश जीवात्मा, खुदा का नूर रुह बैठी हुई है। इस चेतन मंदिर में किसी पशु-पक्षी का मुर्दा माँस मत डालो। कर्म प्रधान संसार में अदला-बदला सबको देना पड़ता है। पापकर्म और हिंसा बहुत बढ़ गई है। कुदरत पाप कर्मों से जब बौखला जाती है तो सजा दे देती है। आगे भयंकर तकलीफों से बचाव शाकाहार अपनाकर नशामुक्त होने से ही होगा।
यह जानकारी देते हुए संस्था के महामंत्री बाबूराम यादव ने बताया कि पंकज महाराज ने अपने एक विशेष सन्देश में विश्व के सभी धर्म, मजहब, धर्म, जाति के लोगों से शाकाहार अपनाने और नशा त्यागने की तहेदिल से गुजारिश की है। देश में अच्छा समय लाना है, वैचारिक परिवर्तन लाकर लोगों का चिंतन बदलना है तो शाकाहार अपनाने का संकल्प लेना होगा और नशों से परहेज करने का प्रण करना होगा। खान-पान की गड़बड़ी से अनेक बुराईयाँ पनपती हैं। समाज की व्यवस्था बिगड़ जाती है। प्रकृति चेतावनी दे रही है। हमें इस चेतावनी पर ध्यान देना चाहिए और अपना-अपना सुधार करना चाहिए। संस्था दो महीने से लगातार भोजन के पैकेट बाँट रही है। भूखे, असहाय, गरीब, मजदूरों व जरूरतमंदों की सेवा लगातार जारी है।
दूसरी ओर कथा, प्रवचन जैसे आयोजनों का स्वरूप भी बदल रहा है। ऐसे आयोजनों में लोगों को भौतिकरूप से दूर रहने को कहा जा रहा है। भावनात्मक उपस्थित को तरजीह दी जा रही है।

यमुनापार तीन वांछितों को भेजा जेल
मथुरा।(आरएनएस ) थाना जमुनापार पुलिस ने विभिन्न अभियोगांे में वांछित चल रहे तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। प्रभारी निरीक्षक थाना जमुनापार प्रमोद पंवार ने बताया कि राजाराम पुत्र प्रथम सिहं निवासी नगला खुटिया थाना जमुनापार मथुरा, ललित शर्मा पुत्र बबलू शर्मा निवासी विशाल मैरिज होम के पीछे वाली गली कोल्हू नगला लक्ष्मीनगर थाना जमुनापार तथा गिरीश उर्फ हरीश पुत्र विजय सिहं निवासी विशनगंज थाना जमुनापार मथुरा को काली माता मंदिर के पास से गिरफ्तार किया है। ये अभिक्ति अलग अलग मामलों में वांछित चल रहे थे।

बैंक डकैती के खुलासे के लिए एसएसपी का आभार जताया
थाना सदर के अंतर्गत 12 मई को पुलिस लाइन रोड पर औरंगाबाद स्थिति ग्रामीण आर्यव्रत बैंक में 21 लाख रुपए की डकैती पड़ी थी। पुलिस ने 40 घंटे में सफल अनावरण कर दिया था। इसी को लेकर ग्रामीण बैंक के रीजनल मैनेजर जेसी चतुर्वेदी द्वारा एसएसपी  डॉ. गौरव ग्रोवर, एसपी सिटी अशोक कुमार मीणा, सीओ सिटी आलोक दुबे, सीओ रिफाइनरी वरुण कुमार, एसएसओ सदर सतपाल सिंह, स्वाट टीम प्रभारी सधुवन राम गौतम, एसओजी प्रभारी सुल्तान सिंह के साथ सभी टीम मैंबर का फूल माला  और गिफ्ट देकर स्वागत स्वागत किया। इसी मौके पर बैंककर्मी ग्रामीण बैंक आर्यव्रत के रीजनल मैनेजर जेसी चतुर्वेदी, सुरेश चंद गौतम, सीनियर मैनेजर ग्रामीण बैंक कृष्णा नगर प्रभात कुमार, ब्रांच मैनेजर दामोदरपुरा और राजेश अग्रवाल मैनेजर रांची बांगर के साथ अन्य बैंक कर्मी मौजूद रहे।
जेसी चतुर्वेदी ने कहाकि एसएसपी डा.गौरव ग्रोवर के निर्देशन में पुलिस ने 40 घंटे में बैंक डकैती का खुलासा हुआ। बहुत-बहुत आभार और धन्यवाद, लखनऊ स्तर पर ग्रामीण आर्यव्रत बैंक के चेयरमैन ने भी एसएसपी डॉ ग्रोवर के प्रति आभार व्यक्त किया है और सम्मान पत्र भेजा है
एसएसपी डा.गौरव ग्रोवर ने कहाकि बैंक कर्मियों धैर्य बनाये रखा, जो सूचना बैंक कर्मियों को मालूम थी पुलिस को बताईं। बैंक कर्मियों में महिला कर्मी द्वारा भी धैर्य और सूझबूझ का परिचय दिया गया। बैंक  के मापदंडों को सही ढंग से रखने की बहुत आवश्यकता होती है, बैंक कर्मियों को पुलिस के सराहनीय कार्य पर स्वागत सत्कार के लिए धन्यवाद देता हूं।

59 उपनिरीक्षकों के कार्यक्षेत्र बदले, डेढ दर्जन चैकी प्रभारी भी बदले
एसएसपी डा.गौरव ग्रोवर ने 59 उपनिरीक्षकों के कार्यक्षेत्रों में बदलाव किया है। कुछ उपनिरीक्षक पुलिस लाइन से थाने  और चैकियों पर भेजे गये हैं तो वहीं पहले से ही तैनात उपनिरीक्षकों को नई तैनाती दी है। यह कवायद कानून व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त बनाने के लिए की गई है।

प्रवासी मजदूरों को लेकर जा रही टाटा 407 यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.