देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है। सोमवार को करीब सात हजार नए मामले सामने आए और आंकड़ा 1,38,845 तक पहुंच गया। महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में लगातार संक्रमण बढ़ता जा रहा है, इसकी वजह से बीते दो दिनों में कुल मामलों में 11 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इतना ही नहीं, सिर्फ 15 दिनों में 70 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इससे पहले 68 हजार मामलों को सामने आने में जहां 100 दिन लगे थे।

महाराष्ट्र-तमिलनाडु में 12 दिनों में मामले दोगुने हो गए तो वहीं, दिल्ली में 14 दिन जबकि बिहार में सिर्फ सात ही दिन लगे। बिहार में औसतन 10.67 फीसदी की गति से नए केस सामने आ रहे हैं, जो सर्वाधिक हैं। गुजरात और उत्तर प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार कुछ धीमी हुई है। यहां मामले दोगुने होने में 18 दिन का समय लग रहा है।

दो दिन में डेढ़ लाख का आंकड़ा पार ! : भारत सोमवार को ईरान को पछाड़कर दुनिया के उन शीर्ष 10 देशों में शामिल हो गया जहां संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा हैं। भारत से ऊपर अब तुर्की है जहां 156,827 मामले हैं। संक्रमण की यही रफ्तार रही तो अगले दो दिनों में कुल मामलों की संख्या डेढ़ लाख से भी ज्यादा हो जाएगा।

15 दिन में दोगुनी मौत : भारत में बीते 15 दिनों में मौतों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। बीते दो दिनों में इसमें करीब आठ फीसदी का उछाल आया है। इसमें 41 फीसदी मौतें अकेले महाराष्ट्र में हुई हैं। जबकि गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली को मिला लिया जाए तो 82 फीसदी मौतों सिर्फ इन पांच राज्यों में हुई हैं। पश्चिम बंगाल में कोरोना से मरने वालों की दर 7.4 फीसदी है जो सबसे ज्यादा है। बिहार-केरल और ओडिशा में यह आंकड़ा सिर्फ 0.5 फीसदी है।

जहां कम थे, वहां फिर बढ़े मामले: दमनदीव और लक्ष्यदीप को छोड़ दिया जाए तो देश के लगभग सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक संक्रमण पहुंच चुका है। गोवा-सिक्किम समेत कई राज्यों को कोरोना मुक्त घोषित किया जा चुका था लेकिन बीते दिनों में वहां मामले सामने आए हैं। संक्रमण मुक्त नगालैंड में भी सोमवार सुबह तीन केस पाए गए जबकि मणिपुर में दो नए मामले मिले हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.