भारतीय रेल शुक्रवार (22 मई) से स्पेशल वातानुकूलित विशेष ट्रेनों और गैर वातानुकूलित विशेष ट्रेनों के लिए रेल आरक्षण केंद्रों से भी टिकट बुक करेगा। इसके अलावा देशभर में फैले 1.70 लाख कॉमन सर्विस सेंटर और अधिकृत एजेंट के जरिए भी टिकट बुक किए जा सकेंगे। रेल मंत्रालय ने गुरुवार (21 मई) देर शाम इस बारे में आदेश जारी किए हैं।

विभिन्न रेल जोन इस बारे में प्रोटोकॉल और समय सारणी तय करेंगे जो स्थानीय स्थितियों के अनुसार किया जाएगा। रेल मंत्रालय की जानकारी के अनुसार शुक्रवार से मौजूदा वातानुकूलित राजधानी विशेष ट्रेनों और एक जून से चलने वाली गैर वातानुकूलित 100 जोड़ी ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ अब देश भर में आरक्षण केंद्रों और कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी टिकट बुक किए जा सकेंगे।

यह घोषणा भारतीय रेलवे द्वारा एक दिन बाद की गई, जब उसने एक जून से 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने की घोषणा की। रेलवे ने 25 मार्च से यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को निलंबित किया हुआ था। वहीं, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा कि टिकट बुकिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। कहीं भी भीड़ नहीं होने दी जाएगी। इस बारे में संबंधित रेलवे जोन व्यवस्था करेंगे।

रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चरणबद्ध तरीके से आरक्षण टिकट खुलेंगे और स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार उनके संबंधित स्थानों और समय के बारे में जानकारी दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, ”राज्य सरकारों के मौजूदा नियमों के अनुसार श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगी। इन बुकिंग सुविधाओं से उन यात्रियों पर बोझ काफी कम हो जाएगा, जो यात्रा करने के लिए टिकट काउंटरों पर निर्भर हैं।”

रेलवे ने एक मई से फंसे हुए प्रवासी कामगारों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को ले जाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनों को चलाना भी शुरू कर दिया।

5.30 लाख टिकट बुक हुए
एक जून से शुरू होने वाली सौ जोड़ी रेलगाड़ियों के लिए गुरुवार (21 मई) को पहले ही दिन आरक्षण टिकट बुकिंग में बड़ी संख्या में लोगों ने ऑनलाइन टिकट खरीदा है। पहले दिन 101 रेलगाड़ियों के लिए बुकिंग खुली, जिसमें शाम 5 बजे तक 5.30 लाख से ज्यादा टिकट बुक किए गए हैं। बुकिंग शुरू होने पर पहले दो घंटे में ही रेलवे ने 73 ट्रेनों में 2.9 लाख यात्रियों के लिए करीब 1.49 लाख टिकट बेचे। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजे तक 73 ट्रेनों को बुकिंग के लिए सिस्टम में उपलब्ध कराया गया था। अधिकारी ने कहा, “और पहले दो घंटों में 2,90,510 यात्रियों के लिए 1,49,025 टिकट बुक किए गए।” आईआरसीटीसी की वेबसाइट और उसके मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ये टिकट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.