बाल विकास परियोजना अधिकारी अनामिका सिंह व उनके आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का नागरिकों ने छत पर खड़े होकर तालियों से किया स्‍वागत

कानपुर। बाल विकास परियोजना अधिकारी अनामिका सिंह और उनके आगंन वाड़ी कार्यकर्ताओं को कोरोना वारियर्स का दर्जा देकर उन पर राज्‍यमंत्री नीलिमा कटियार ने फूल बरसाये। राज्य मंत्री नीलिमा कटियार के कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र में कुपोषण को काम करने के प्रयास , covid 19 के सर्वे सुरक्षा के उपाय की जागरूकता अभियान के लिए सीडीपीओ सुपरवाइजर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों सहाईका के ऊपर फूलों की वर्षा की। छत पर खड़े लोगो ने ताली बजा कर सम्मानित किया।माननीय के साथ घर घर जा कर पोषाहार वितरण किया गया।मंत्री जी के द्वारा गीता नगर की सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सैनिटाइजर माक्स ग्लप्स दिए गए।लॉकडाउन के दौरान अनामिका सिंह के दिशा निर्देश पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर घर जाकर महिलाओं को पुष्‍टाहार बांटे। शनिवार को गीतानगर में राज्‍यमंत्री ने समस्त आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सैनिटाइजर मार्क्स ग्लब्स दिए। इसके अलावा अनामिका सिंह द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी राज्‍यमंत्री शामिल हुईं।
कार्यक्रम के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्तओं ने 7 माह से 3 वर्ष के बच्चे , गर्भवती व धात्री महिलाएँ एवं उसे 6 वर्ष के बच्चों को घर घर जा कर ऑगनवाडी कार्यकत्रियों के द्वारा पोषाहार बटा गया और साथ-साथ हि कोरोना के प्रति जागरुक भी कर रहीं हैं ।
मुताबिक पुष्टाहार से महिलाएँ घर पर ही कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकती हैं जैसे लड्डू, हलवा, मीठा व नमकीन दलिया आदि। इन रेसिपी में मूंगफली, गुड़, घी, मौसमी सब्जियां आदि डालकर इनकी पौष्टिकता कई गुना बढाई जा सकती है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता पुष्टाहार वितरण के समय इन रेसिपी के बारे में भी माताओं को बताएंगी। लॉक डाउन के इस दौर में जब लोग घरों से बाहर जाकर सेवाएं नहीं ले पा रहे, ये पौष्टिक व्यंजन घर पर ही कोरोना से लड़ने में उन्हें सुरक्षा कवच प्रदान करेंगे। बच्चों को लुभाने के साथ-साथ ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कुपोषण मिटाने में भी मदद करेंगे। और साथ ही परिवार वालों कोरोना के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ उन्हें आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने में मदद करेंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.