कोरोना वायरस कहर के बीच कोविड-19 को लेकर जो एक नया शोध सामने आया है, वह हैरान करने वाला है। चीनी वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमित पुरुषों के वीर्य (सीमेन) में कोरोनो वायरस का पता लगाया है। मगर अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि सेक्स से वायरस का ट्रांसमिशन होता है या नहीं। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, चीनी वैज्ञानिकों ने कहा है कि अभी यह तय करने के लिए और शोध की आवश्यकता होगी कि क्या यह वायरस सेक्सुअली ट्रांसमिटेड हो सकता है?

एक चीनी अस्पताल में कोरोना वायरस रोगियों पर किए गए एक अध्ययन के निष्कर्ष गुरुवार को जेएएमए नेटवर्क ओपन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं. COVID-19 श्वसन की बूंदों या संपर्क से फैलता है. यह वायरस मल, लार और मूत्र में भी पाया गया है.

चीन के एक अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीजों पर यह शोध किया गया है, जिसे गुरुवार को जेएएमए (जामा नेटवर्क) नेटवर्क ओपन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है। कोरोना वायरस रेसपिरेटरी ड्रोपलेट्स या संपर्क से फैलता है। इतना ही नहीं, मल, लार और मूत्र में भी कोरोना वायरस पाया गया है।

चीन के हेनान प्रांत के शांगकिउ म्यूनिसिपल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए एक अध्ययन किया कि वायरस वीर्य में मौजूद हो सकता है या नहीं। इसके लिए उन्होंने 15 से 50 वर्ष की आयु वर्ग के 38 कोरोना वायरस संक्रमिमत मरीजों के वीर्य का परीक्षण किया।

हैरान करने वाली बात है कि इनमें से छह रोगियों के वीर्य में कोरोना वायरस से जेनेटिक मैटेरियल मिला। इन मरीजों में से चार संक्रमण की एक्यूट स्टेज में थे और दो स्वस्थ हो रहे थे। शोधकर्ताओं ने कहा है कि इस स्टडी में  सैम्पल छोटे आकार का और सीमित था. यह निर्धारित करने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता होगी कि क्या वायरस यौन संचारित (सेक्सुअल ट्रांसमिट) हो सकता है?

शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस स्टडी का सैंपल साइज छोटा और सीमित था और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वायरस यौन संचारित हो सकता है, अभी और शोध की आवश्यकता होगी।

स्टडी में कहा गया है कि अगर भविष्य के अध्ययनों में यह साबित किया जा सका कि कोरोना वायरस यौन संचारित हो सकता है, तो इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण रास्ता मिल सकता है। आगे कहा गया है कि रोगियों का संयम बरतना या सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना इसके रोकथाम का उपाय माना जा सकता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.