मौसम ने एक दफा फिर अपने तेवर तल्ख कर दिए। मंगलवार दोपहर प्रदेश के अधिकतर जिलों में आई तेज आंधी और बारिश ने 14 लोगों की जान ले ली। सबसे अधिक चार मौतें सीतापुर में हुईं। जबकि पूर्वांचल में तीन लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। मौसम की बेरुखी से गेहूं और आम की फसल को खासा नुकसान हुआ है।

सीतापुर के मछरेहटा में घर की छत से आंगनबाड़ी कार्यकत्र्री मधु गुप्ता की गिरने से मौत हो गयी। इसी तरह हरगांव इलाके में बिजली का खंभा गिरने से एक युवक ब्रजेश की मौत हो गयी। दोपहर करीब डेढ़ बजे शुरू हुई आंधी के बाद तेज बारिश के बीच रेउसा और उसके आस पास इलाकों में ओलावृष्टि हुई।

लहरपुर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मुसेती निवासी रामशंकर खेत पर जा रहा था। आंधी के दौरान यूकेलिप्टस का पेड़ ऊपर गिर गया जिससे उनकी मौत हो गई। दूसरी तरफ, रामपुरकलां में आंधी में दीवार गिरने से सरवा जलालपुर थाना रामपुरकलां निवासी शिवप्यारी की मौत हो गई। अलग-अलग इलाकों में तीन लोग घायल भी हुए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उधर, हरदोई में आंधी में पेड़ गिरने से उसकी चपेट में आकर एक वृद्ध की मौत हो गई।

अम्बेडकर नगर में एक व्यक्ति की मौत
भीटी थाना क्षेत्र के सम्मनपुर छितूनिया में पेड़ गिरने से उसकी चपेट में आए राम किशोर की मौत हो गई जबकि साथ खड़े गांव के ही राम जियावन और रविकांत घायल हो गए।

बाराबंकी में आंधी तूफान ने दो लोगों की जान ली
तेज आंधी से अलग अलग क्षेत्र में छप्पर व पेड़ के नीचे दबकर महिला समेत दो की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गए।

रायबरेली में एक युवक की मौत
बछरावां के कुसेलीखेड़ा मजरे इचौली निवासी रामनिवास खेतों पर गया था। इसी दौरान अचानक तेज आंधी और पानी आ गया। वह अपने घर की ओर जा रहा था इसी बीच एक पेड़ उसके ऊपर गिर गया जिससे उसकी मौत हो गई।

लखीमपुर में दीवार गिरने से दो की मौत, आठ जख्मी
ईसानगर थाना क्षेत्र के बीरसिंहपुर गांव में उमेश रस्तोगी, बबलू और रामकेश के घर पास-पास बने हैं। ओलों से बचने के लिए ये लोग छप्पर के नीचे बैठ गए। तभी दीवार गिर गई। जिसमें उमेश, बबलू और रामकेश दीवार के नीचे दब गए। इस बीच दीवार में दबे उमेश रस्तोगी के पांच वर्षीय पुत्र शुभम की मौत हो गई। दूसरी ओर ईसानगर थाना क्षेत्र के ही हटवा गांव में दीवार गिरने से रजनीऔर लोकराम दब गए। लालाराम की मौत हो गई।

आकाशीय बिजली से एक की मौत
गाजीपुर में मंगलवार की सुबह लगभग मुसाफिर सिंह यादव शौच के लिए बाहर गया था। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई।

मिर्जापुर में दीवार गिरने से एक की मौत
लालगंज में तेज आंधी-पानी के चलते लालगंज थाना क्षेत्र के तेंदुआ खुर्द गांव में पाही पर सोए अधेड़ पर मिट्टी की दीवार गिरने से मौत हो गयी।

छज्जा गिरने से एक की गई जान
जौनपुर में मंगलवार शाम को भी आई आंधी से केराकत में छज्जा गिर गया। छज्जे की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

आज भी आंधी-पानी के आसार
उत्तर प्रदेश में बुधवार को भी पूर्वी व पश्चिमी अंचलों के कुछ हिस्सों में आंधी-बारिश के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी अंचल में छिटपुट स्थानों पर और पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। गुरुवार को प्रदेश में मौसम साफ होने की उम्मीद जतायी गई है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.