लखनऊ। सम्पूर्ण भारतवर्ष में कोविड-19 (कोरोना वायरस) महामारी के कारण चल रहे लॉक डाउन में कोरोना फाइटर्स के रूप में डाककर्मियों की भी अहम भूमिका है। कोरोना के इलाज के लिए जहाँ डॉक्टर्स, नर्सेस व अन्य स्वास्थ्यकर्मी जुटे हुए हैं, वहीं इससे उत्पन्न विपदा से निपटने में  जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, डाक विभाग सभी एकजुट होकर कार्य कर रहे हैं। महामारी में सफाईकर्मियों की भूमिका तो है ही साथ ही मीडिया और वाहन चालकों के कंधे पर भी बड़ी जिम्मेदारी है। सभी अपनी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं ऐसे में “मित्र पुलिस” की भूमिका निभाते हुए पुलिस उपायुक्त (मध्य), लखनऊ दिनेश सिंह ने एडीसीपी चिरंजीव नाथ सिन्हा, सर्विलांस प्रभारी संजय शुक्ला, इंस्पेक्टर हजरतगंज संतोष सिंह के साथ जीपीओ पहुँचकर पोस्टमैन और अन्य डाककर्मियों को सम्मानित किया। पुलिस विभाग की तरफ से सम्मानस्वरूप पोस्टमैन स्टाफ को मास्क, फेस कवर, हैण्ड ग्लव्स, सेनिटाइजर, साबुन, फ़ूड पैकेट और फल प्रदान किये गए। इस अवसर पर लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव संग पुलिस उपायुक्त और एडीसीपी को डाक टिकटों का एक खूबसूरत सेट भेंटकर उन्हें भी सम्मानित किया।
इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त (मध्य), दिनेश सिंह ने कहा कि कोरोना फाइटर्स के रूप में डाककर्मियों की भूमिका अहम है। संकट की इस घड़ी में लोगों तक जरुरी दवाएँ पहुँचाने के साथ-साथ वे घर बैठे किसी भी बैंक से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि कोरोना की इस विपदा में सभी विभागों का समन्वय बेहद जरुरी है, ताकि लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आमजन को उनके डोर-स्टेप पर सेवाएं दी जा सकें। इस अवसर पर लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आर. एन. यादव, सहायक पुलिस आयुक्त (एडीसीपी) चिरंजीव नाथ सिन्हा, डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर राम बिलास, सर्विलांस प्रभारी संजय शुक्ला, इंस्पेक्टर हजरतगंज संतोष सिंह, डाक निरीक्षक सचिन कुमार ने भी लोगों की हौसला आफजाई की।खासतौर पर महिलाकर्मियों के साहस एवं निष्ठा को देखते हुए पुलिस अधिकारियों नें तालियां बजाकर उनका हौसला आफजाई किया।
कोविड-19 (कोरोना वायरस) महामारी के कारण भारतवर्ष में लाकडाउन चल रहा है। भारत सरकार एवं उoप्रo राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को अपनें घरों में रहने एवं सोशल डिस्टेन्सिग का पालन किये जाने के लिए निर्देश दिये हैं। लॉकडाउन के दौरान पुलिस आयुक्त लखनऊ सुजीत पाण्डेय का निर्देश है कि सभी नागरिकगण सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें एवं दी गई सरकार गाईडलाइन का पूर्णतया पालन करते हुए समस्त विभागों के अधिकारी / कर्मचारीगण अपनी डयूटी का निष्पादन करें। वैश्विक कोरोना महामारी और तदनुसार लागू लॉक डाउन की स्थिति से निपटने हेतु कई विभाग भी आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य कर रहे हैं। ऐसे में डाक विभाग की सेवाएं अतिमहत्वपूर्ण हैं। जिनके माध्यम से आमजन को डोरस्टेप पर सेवायें दी जा रहीं है। कोविड-19 के संक्रमण के समय जिन सरकारी विभागों नें रात दिन अपनी डयूटी का निर्वहन निष्ठापूर्वक एवं लगन से किया है उसमें भारतीय डाक विभाग की भूमिका अत्यन्त महत्पूर्ण। डाक विभाग के पोस्टमैन घर घर जाकर आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति कर रहे है तो किसी को दवा जो जीवनयापन एव स्वास्थ्य के दृष्टिकोग से अत्यन्त महत्वपूर्ण एवं आवश्यक है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.