कोविड-19 (Covid-19) के दौर के पहले की तुलना में भारत में टेलीविजन दर्शकों की संख्या में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण अधिक से अधिक लोग घर पर रह रहे हैं, जिससे प्रतिशत में बढोत्तरी हुई है। यह जानकारी गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट से मिली है।

11 अप्रैल से शुरू होने वाले सप्ताह में टीवी दर्शकों की निगरानी रखने वाली एजेंसी बीएआरसी-BARC  (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) और डेटा मेजरमेंट फर्म नीलसन की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, सभी सातों दिन टीवी देखने वाले व्यक्तियों की संख्या में 48 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी आई है।  अध्ययन के लिए कोविड -19 की अवधि से पहले यानी 13 जनवरी से 2 फरवरी का वक्त लिया गया। रिपोर्ट के अनुसार, टीवी देखने वाले दर्शकों में सबसे अधिक दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में बढोत्तरी आई है। परिणामों से पता चला कि शहरी बाजारों में 15 से 21 आयु वर्ग के दर्शकों में वृद्धि देखी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारत में टीवी दर्शकों में 15-21 आयुवर्ग के लोगों की भूमिका 16 प्रतिशत है। देश में मुंबई और दिल्ली में जहां कोविड -19 संक्रमण के मामले सबसे अधिक हैं, वहां टीवी पर समाचार की खपत क्रमश: 251 प्रतिशत और 177 प्रतिशत बढ़ी है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.