यूपी में कोरोना वायरस के 20 से अधिक संक्रमित लोगों वाले 15 जिलों में योगी सरकार ने एक-एक नोडल अधिकारी तैनात किया है। ये नोडल अधिकारी जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाएंगे। लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाएंगे और हॉटस्टॉप बने क्षेत्रों की स्थिति का मूल्यांकन करेंगे। वह मरीजों के उपचार और कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी निर्णय अपने स्तर पर लेंगे और उसे लागू करवाएंगे। गुरुवार देर रात इन 15 नोडल अधिकारियों की तैनाती के आदेश भी कार्मिक विभाग की ओर से जारी कर दिए गए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लोकभवन में टीम-11 के अधिकारियों के साथ 20 से अधिक कोरोना केस वाले जिलों की विशेष रूप से समीक्षा की थी और इन जिलों में एक प्रशासनिक अधिकारी और एक स्वास्थ्य विभाग का वरिष्ठ अधिकारी भेजने का निर्देश दिया। सीएम योगी के निर्देश के बाद गुरुवार देर रात इन 15 नोडल अधिकारियों की तैनाती के आदेश दे दिये गए। अपर मुख्य सचिव नियुक्ति मुकुल सिंघल ने बताया कि प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार प्रथम को आगरा का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी तरह फिरोजाबाद का प्रमुख सचिव होमगार्ड्स अनिल कुमार द्वितीय को, लखनऊ का प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार को, रायबरेली का लखनऊ के मंडलायुक्त मुकेश कुमार मेश्राम को, मेरठ का प्रमुख सचिव सिंचाई टी वेंकटेश को, गाजियाबाद का प्रमुख सचिव वन सुधीर गर्ग को, नोएडा का गे्रटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण को, बुलंदशहर का मेरठ की मंडालयुक्त अनीता सी मेश्राम को, कानपुर का प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन सुरेश चंद्रा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

इसी प्रकार मुरादाबाद का प्रमुख सचिव समाज कल्याण मनोज सिंह को, बिजनौर का आवास आयुक्त अजय चौहान को, अमरोहा का उप्र राज्य विद्युत उत्पादन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ सेंथिल पाण्डियन को, सहारनपुर का आबकारी आयुक्त पी गुरु प्रसाद को, शामली का सहारनपुर के मंडलायुक्त संजय कुमार को और बस्ती का परिवहन आयुक्त धीरज कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

नोडल अधिकारी हर दिन अपने जिले की स्थिति की समीक्षा करेंगे। वे लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाएंगे और मरीजों के इलाज-उपचार की सुविधाओं में और इजाफा करने का फैसला लेंगे। यह हर दिन अपनी रिपोर्ट मुख्य सचिव आरके तिवारी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल और प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद को भेजेंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.