श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिक अपना बैंक खाता घर बैठे अपडेट कर सकते हैं। विभाग ने इसके लिए एक मोबाइल ऐप upbocw लांच किया है। इस एप को डॉउनलोड कर पंजीकृत व नवीनीकृत श्रमिक, जिन्हें 1000 रुपए की आर्थिक मदद नहीं मिली है। उन्हें बैंक खाता अपडेट करने के साथ ही एक हजार रुपए की आर्थिक मदद भी चंद दिनों में मिल जाएंगे।

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार काल्याण बोर्ड की ओर से नवीनीकृत श्रमिकों को आपदा राहत सहायता योजना के तहत भरण-पोषण के लिए एक हजार रुपए की पहली किश्त भेजी गई है। लखनऊ में 60,999 नवीनीकृत श्रमिक हैं।

इनमें से 38,874 का बैंक विवरण सही मिला और  खातों में 1000 रुपए चले गए। पर तमाम प्रयासों के बाद भी 22 हजार श्रमिकों के बैंक खातों का विवरण न होने के कारण पैसा नहीं जा सका है। अपर श्रमायुक्त बीके राय ने बताया कि  एप को डॉउनलोड कर श्रमिक अपना खाता अपड़ेट करें और आर्थिक मदद पाए।

प्ले स्टोर से डॉउनलोड करें एप
श्रमिक ऐप (upbocw app) को गूगल प्ले स्टोर से अपलोड करें। श्रमिक के विवरण के सत्यापन के लिए मोबाइल नम्बर, पंजीयन संख्या व आधार संख्या भरने के बाद  सत्यापित पर क्लिक करे । ओटीपी आएगा । सत्यापित करें। नाम आदि भरने के बाद फिर से ओटीपी आएगा। सत्यापित करते ही श्रमिक का बैंक खाता के कालम आ जाएंगें । श्रमिक अपने बैंक खाता का विवरण भरें। अपडेट पर क्लिक करे। श्रमिक मोबाइल नम्बर  7080424242 , 9670159035 पर सम्पर्क कर सकता हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.