असम के युवा ऑलराउंडर रियान पराग को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ द्वारा दी गई टिप्स का फायदा रणजी ट्रॉफी खेलते हुए मिला। पृथ्वी शॉ की विश्व कप विजेता अंडर-19 टीम के अहम सदस्य रियान ने पिछले साल आईपीएल में राजस्थान रायल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उनके लिए सबसे अच्छी चीज स्मिथ की लाल गेंद के क्रिकेट के लिए दी गयी बल्लेबाजी टिप्स रही।

रियान पराग ने पीटीआई से कहा, ”निश्चित रूप से मैंने स्टीव और जोस बटलर से काफी बातें की थीं। उन्होंने आईपीएल के दौरान मेरी काफी मदद की थी। जब आप स्मिथ जैसी काबिलियत वाले खिलाड़ी के साथ बल्लेबाजी करते हो और 30,000 से ज्यादा लोग आपको देखते हैं तो यह काफी कठिन हो जाता है। वह मुझे सलाह देते कि संयमित रहो और दबाव के बारे में ज्यादा मत सोचो।”

रियान ने उनकी इस सलाह की बदौलत रणजी सत्र में असम के लिए 492 रन जुटाए, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे। उन्होंने अपनी आफ ब्रेक गेंदबाजी से 12 विकेट भी चटकाये। स्मिथ का बहुत सारी गेंदों को छोड़ना हालांकि देखने वालों को नहीं लुभाता लेकिन इसके खेल में काफी फायदे होते हैं।

इस साल बारहवीं की परीक्षा देने वाले रियान ने कहा, ”मुझे स्टीव का गेंद को छोड़ने का तरीका पसंद है। आप जब गेंद को देखते हो तो आपको सोचना होता कि वह ऐसे गेंद क्यों फेंकते हैं। इसकी वजह क्या है। गेंद को छोड़ना मुश्किल कला है, जिसके वह महारथी हैं। सौभाग्य से मैंने रणजी सत्र में इसका कुछ इस्तेमाल किया।’

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.