कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर कंपनियों ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है. घर से काम करने के कारण कुछ लोग आलसी सा महसूस करने लगे हैं. वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि घर पर काम करने के कारण अक्सर उनके गर्दन और कंधों में दर्द रहने लगा है.
दर्द से निजात पाने के लिए वो अब तक कई स्टेप्स उठा चुके हैं, लेकिन कुछ आराम नहीं मिल पा रहा है. अगर, आप भी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं और दिनभर एक्टिव फील कर सकते हैं.
चिनटक्स:
इसे करने के लिए घर की किसी भी दीवार के सहारे खड़े हो जाइए. इसके बाद अपनी ठोढ़ी को चेस्ट की तरफ लेकर जाने की कोशिश करें. हाथों का सहारा लेते हुए सिर को नीचे करें. इस वक्त ध्यान रहे कि आपके घुटने न मुड़े हों. थोड़ी देर इस पोजिशन में रहने से आपको गर्दन में खिंचाव महसूस होगा. इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद वापस से ठीक तरीके से खड़े हो जाएं. रोजाना इसे 10 बार करें. ऐसा करने से आपको गर्दन के दर्द से जल्द राहत मिल सकती है.
डोर-वे पेक्टोरल:
इसे करने के लिए कमरे के दरवाजे में दोनों हाथों को फैलाकर सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद सीधे पैर को आगे करें. अपने हाथों को घुमाएं ताकि आप हथेलियों को दरवाजे के आसपास की दीवार पर रख सकें. इसके बाद शरीर को आगे की ओर फैलाते हुए दरवाजे की ओर झुक जाएं. ऐसा करने से आपको चेस्ट और कंधों में खिंचाव महसूस होगा. 20 सेकेंड तक इस पोजिशन में रहने के बाद वापस से सही तरीके से खड़े हो जाएं. नियमित तौर पर डोर वे पेक्टोरल का अभ्यास करने से आपको कंधों और गर्दन में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.