इस्लामाबाद,06 अपै्रल। पाकिस्तान में कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3059 हो गयी है जबकि इसके कारण अबतक 45 लोगों की मौत हुयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार की शाम यह जानकारी दी। आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार से रविवार तक कम से कम 512 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई तथा आठ लोगों की मौत हुयी। पाकिस्तान के लिए फिलहाल सकून की बात यह है कि कुल कोरोना संक्रमितों के महज डेढ़ प्रतिशत लोगों की मौत हुई है।
पाकिस्तान में पंजाब प्रांत कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित है जहां अबतक 1319 लोग इससे संक्रमित हुए हैं और 12 लोगों की मौत हुयी है। दूसरे स्थान पर सिंध प्रांत है जहां 881 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है तथा सबसे अधिक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। खैबर पख्तूनख्वा में 372 पीडि़त है और 14 की मौत हुई है। गिलगित बाल्टिस्तान में 206 संक्रमित और तीन मौतें हुई हैं। बलूचिस्तान में 189 लोग इससे संक्रमित हैं जबकि राजधानी इस्लामाबाद में अबतक 78 मामले सामने आये हैं।
पूरे देश में अबतक 170 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है। कुल संक्रमितों का यह 5.6 फीसदी है। पाकिस्तान में अप्रैल माह के अंत तक कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 50 हजार को पार कर सकती है। यह आशंका पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाएं नियमन एवं समन्वय मंत्रालय ने उच्चतम न्यायालय में सौंपी रिपोर्ट में व्यक्त की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2392 मरीजों के लिए गहन देखरेख की जरुरत होगी जबकि 7024 गंभीर रुप से संक्रमित हो सकते हैं। इसके अलावा 41482 मरीज ऐसे होंगे जो मामूली संक्रमित और इन्हें घर में क्वारंटीन की जरुरत होगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.