दुनिया की महाशक्ति होने का दावा करने वाला संयुक्त राज्य अमेरिका अब कोरोना वायरस महामारी के आगे बेबस और लाचार दिखाई दे रहा है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या रविवार रात तक 39,207 हो गई है और 466 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को 15,433 से अधिक हो गई। महामारी को ट्रेक कर रही वेबसाइट वल्र्डोमीटर्स के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दुनिया में इस घातक महामारी के संक्रमण के दायरे अब तक कुल 3,58,774 लोग आ चुके हैं। इनमें एक लाख से अधिक लोग अब स्वस्थ हो चुके हैं।

यह विषाणु अब यूरोप और अमेरिका में सर्वाधिक तेज गति से फैल रहा है। वहीं, चीन में इसके घरेलू मामलों में कमी आने लगी है। पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस के 27 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर मामले ईरान के हैं। सीरिया में 20 साल के एक युवक को कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगा है वह किसी दूसरे देश से वहां गया था। वहीं, इस बीच सऊदी अरब ने घोषणा की है कि वहां तीन सप्ताह के लिए शाम सात बजे से सुबह छह बजे तक कफ्र्यू लागू होगा।

चीन में घरेलू मामलों में गिरावट
चीन ने सोमवार को नए कोरोनो वायरस मामलों में गिरावट की बात कही है। चीन में कुल मामलों की संख्या 81,093 है। पिछले दिन के मुकाबले नौ की मौत बढ़कर 3,270 हो गई। देश में लगातार तीन दिन कोई घरेलू मामला न पाए जाने के बाद चौथे दिन रविवार को एक मामला सामने आया था। जबकि बाकी सभी मामले विदेश से आए लोगों के थे। इससे पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को चीन में 39 नए मामलों की पुष्टि की है। सभी नए लोगों में विदेश से आने वाले यात्री शामिल थे, उनमें से कई चीनी छात्र घर लौट रहे थे। चीन ने विदेशों से आ रहे संक्रमण को रोकने के नए कदम उठाए हैं।

पाकिस्तान में डॉक्टर की मौत
सिंध के मंत्री संक्रमित पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान के चिलास निवासी 26 वर्षीय एक डॉक्टर की रोगियों का उपचार करते समय कोरोना वायरस के संपर्क में आने से मौत हो गई। सिंध प्रांत के शिक्षा मंत्री सईद गनी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि देश में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 803 लोग संक्रमित हैं। बता दें कि डॉक्टर रियाज 10 सदस्यीय उस टीम का हिस्सा थे।

अमेरिका में इतने मरीज हुए स्वस्थ
अमेरिका में महज 184 मरीज ही स्वस्थ हुए हैं। सोमवार सुबह तक 5,641 नए मामले मिले, वहीं 53 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका अब इस महामारी का दुनिया में तीसरा बड़ा केंद्र बन चुका है। देश में न्यूयॉर्क राज्य इस आपदा का सबसे बड़ा केंद्र बनकर उभरा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.