प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित तमाम शहरों में रविवार सुबह सात बजे से जनता कर्फ्यू शुरू हो गया और सड़कों पर सन्नाटा पसरा दिखा। गोरखपुर, रायबरेली, आजमगढ़, गोंडा, बहराइच, कानपुर, बरेली और झांसी सहित तमाम जिलों से मिल रही खबरों के मुताबिक जनता कर्फ्यू का पूरा असर है और लोग अपने घरों में ही बंद हैं। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। दुकानें और बाजार पूरी तरह बंद है। आज रविवार है, सरकारी कार्यालय पहले से बंद हैं। मगर, जो संस्थाएं रविवार को सेवाएं देती हैं उन्होंने भी रविवार को सेवाएं बंद करने का ऐलान कर दिया है। इसमें मेट्रो, मॉल और बड़े बाजार तक शामिल हैं।

चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि लखनऊ के केजीएमयू, एसजीपीजीआई और डॉ. लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ ही सभी सरकारी मेडिकल कालेजों के अस्पतालों की इमरजेन्सी रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान खुली रहेंगी। इसके साथ ही ट्रामा, डायलिसिस, कीमोथैरेपी व रेडियाथैरेपी के मरीजों के लिए भी अस्पताल खुला रहेगा।

जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस अफवाह फैलाने वालों पर पैनी नजर रखेगी। डीजीपी एचसी अवस्थी ने कहा है कि अफवाह फैलाने वालों और कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस भूमिका के संबंध में डीजीपी ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले संसाधनों से अपनी सुरक्षा करते हुए लगातार भ्रमण पर रहें। पेट्रोलिंग गली-मोहल्लों तक की जाए, जिससे कहीं भी भीड़ एकत्र न होने पाए। लोग सुरक्षित अपने घरों में रहें। डीजीपी ने कहा है कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य प्रकार के प्रतिष्ठानों के खुले होने पर कार्रवाई की जाएगी। यदि कहीं से भी जरूरी सामानों की कालाबाजारी की सूचना मिलती है तो उस पर तत्काल कार्रवाई की जाए।

बंद रहेंगे प्रदेश भर के पेट्रोल पंप
कोरोना वायरस से बचाव के लिए समस्त पेट्रोल पंप के संचालकों को 22 मार्च को पेट्रोल पंप पर दो कर्मचारी ही बुलाने का निर्देश दिया गया है। जनता कर्फ्यू के दिन सभी कंपनी इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम सहित अन्य कंपनियों के पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। जनता कर्फ्यू को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पेट्रोलियम ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रंजीत कुमार और महासचिव धर्मवीर चौधरी ने प्रेस विज्ञाप्ति जारी कर प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप संचालकों से कोरोना वायरस के खात्मे में अपनी सहभागिता के लिए पेट्रोल पंप बंद करने की अपील की है।

जनता कर्फ्यू में लोग घरों में ही रहें : योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपील की है कि आज जनता कर्फ्यू के दौरान अनावश्यक तौर पर बाजार में ना जाएं। हम सभी अपने घरों में रहें। उन्होंने कहा कि सरकार के पास पर्याप्त मात्रा दवाएं और खाद्यान मौजूद हैं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को मीडिया से कहा कि किसी भी चीज की किल्लत बाजार में नहीं होगी। सभी को सब सामान मिलेगा, दुकानों पर लाइन कतई न लगाएं, अनावश्यक बाजार में मत जाएं। जमाखोरी बिल्कुल न करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि कल यूपी में सभी मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिहवन निगम की सभी बस सेवाएं सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक बंद रहेंगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.