सिडनी- प्लेयर ऑफ द मैच पूनम यादव ने शुक्रवार को सिडनी शोग्राउंड मैदान पर खेले गए आईसीसी महिला टी-20 विश्व के पहले मैच में मौजूदा विजेता आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपनी लेग स्पिन में फंसा भारत को 17 रनों से जीत दिला दी। भारत ने आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 133 रनों का लक्ष्य दिया, लेकिन टीम 19.5 ओवरों में 115 रनों पर ही ढेर हो गई। आस्ट्रेलिया ने शुरुआत अच्छी की। एलिसा हिली (51) और बेथ मूनी (6) ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े। मूनी को छह के निजी स्कोर पर शिखा पांडे ने आउट किया। कप्तान मेग लेनिंग (5) 55 के कुल स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ का शिकार हो गईं।

दूसरे छोर पर हिली तेजी से रन बना रही थीं, लेकिन पूनम ने उनकी पारी पर ब्रेक लगा दिया। 67 के कुल स्कोर पर वह पूनम को ही कैच दे बैठीं। हिली ने अपनी पारी में 35 गेंदें खेलते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया।इसके अगले ओवर में पूनम ने मैच का पासा पलट दिया। उन्होंने आस्ट्रेलिया की दो बल्लेबाजों- रचेल हायनेस (6) और एलिसा पैरी (0) को आउट कर मेजबान टीम का स्कोर 76 रनों पर पांच विकेट कर दिया। यह दोनों विकेट दो लगातार गेंदों पर थे लेकिन अगली गेंद पर तानिया भाटिया ने विकेट के पीछे जेस जोनासन का कैच छोड़ दिया और पूनम अपनी हैट्रिक से चूक गईं।

टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में दीप्ती शर्मा के आखिरी ओवरों में बनाए गए रनों का अहम योगदान रहा। दीप्ती एक रन से अर्धशतक से चूक गईं। उन्होंने 46 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 49 रनों की पारी खेली।टीम को हालांकि जिस तरह की तेज शुरुआत मिली थी, उसे वो कायम नहीं रख पाई। अपना पहला विश्व कप खेल रहीं 15 साल की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने आतिशी अंदाज में 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए। उनकी साथी जोड़ीदार स्मृति मंधाना 11 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर 41 के कुल स्कोर पर टीम के पहले विकेट के रूप में आउट हो गईं।दो रन बाद एलिसा पैरी ने शेफाली को भी पवेलियन भेज दिया। और चार रन बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (2) भी आउट हो गईं, जिससे भारतीय टीम संकट में आ गई और उसकी रनगति धीमी हो गई।

दीप्ती और जेम्मिाह रोड्रिगेज (26) ने टीम को 100 के आंकड़े पर पहुंचाया। यहां रोड्रिगेज पवेलियन लौट लीं और टीम का भार दीप्ती पर आ गया, जिसे उन्होंने बखूबी निभाते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया।दीप्ती के साथ वेदा कृष्णामूर्ति 11 गेंदों पर नौ रन बनाकर नाबाद रहीं।आस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने दो विकेट लिए। पैरी और किममिंसे को एक-एक सफलता मिली।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.