वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महीने के अंत में 2 दिन की यात्रा पर भारत जाएंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अपनी इस यात्रा पर अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरात भी जाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह ट्रंप की पहली भारत यात्रा होगी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया भी भारत जाएंगी। वे 24 और 25 फरवरी की इस 2 दिवसीय यात्रा के दौरान नई दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे।

स्टेफनी ग्रिशम ने बताया कि सप्ताहांत में फोन पर हुई बातचीत में ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेगी तथा अमेरिकी-भारतीय लोगों के बीच मजबूत एवं स्थायी संबंधों को रेखांकित करेगी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 2010 और 2015 में भारत यात्रा पर आ चुके हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 के बाद अलग-अलग मौकों पर कुल 6 बार अमेरिका जा चुके हैं।

‘इंडियास्पोरा’ के प्रमुख एम. आर. रंगास्वामी ने कहा, ‘द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों को हल करने और अमेरिका-भारत के बीच सहयोग को रेखांकित करने के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप सही समय पर भारत जा रहे हैं।’ अमेरिकी-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच के प्रमुख मुकेश अघी ने कहा, ‘क्षेत्र को यह संदेश देना जरूरी है कि भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार है और राष्ट्रपति इसकी कद्र करते हैं।’ बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कई मौकों पर मुलाकातें हो चुकी हैं। दोनों पिछले साल ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के दौरान भी मिले थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.