लखनऊ. माता-पिता को अपने नन्हे-मुन्ने से जितना प्रेम होता है उससे कहीं ज्यादा परवाह उनके बेहतर भविष्य निर्माण के लिए एक अच्छे स्कूल की तलाश में होती है.राजधानी लखनऊ में ऐसे schools की कमी नहीं जो बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं.मगर अलीगंज स्थित Smarteez Play School ने अपनी एक अलग पहचान बनायीं है जो इसे अन्य schools से अलग बनाती है.यहाँ नन्हे-मुन्नों को world class curriculum से पढाया जाता है इसके अलावा innovative learning methods द्वारा बच्चों में शिक्षा कि नींव रक्खी जाती है ताकि खेल-खेल में ही बच्चे न केवल चीजों को सीखे बल्कि उनका व्यक्तित्व भी सर्वश्रेष्ट बन सके.

स्कूल की डायरेक्टर Mrs. Shalini बताती है कि उनके स्कूल में अभिभावकों को मोबाइल – App की सुविधा दी जाती है ताकि वे कभी भी और कहीं से भी अपने बच्चों की स्कूल में activity को live देख सकें.लखनऊ में ऐसी सुविधा चुनिन्दा schools में ही उपलब्ध है.इतना ही नहीं बच्चे से सम्बंधित हर अपडेट/ जानकारी स्कूल के अपने app पर अभिभावकों को दी जाती है.शालिनीजी स्वयं भी technical background से है जिसका पूरा फायदा बच्चो को पढाई व उनके पेरेंट्स को मिलता है.वे बताती है कि हम अपने बच्चो को audio/visual technique द्वारा पढ़ते है जिससे पढना उनको bore नहीं लगता .साथ ही nursery/ kg के बच्चो के लिए alexa- sessions करते है जो कि बहुत मनोरंजक होता है.

स्कूल द्वारा 5 वर्ष तक कि आयु के बच्चों के लिए उनकी जानकारी बढाने व अपने आस –पास के परिवेश से परिचित बनाने हेतु tour पर भी ले जाया जाता है.जिसमे- Zoo, Postoffice,तथा Police Station आदि शामिल है.

 

रिपोर्ट- अमित चावला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.