नई दिल्ली. रेलवे ने मंगलवार को यात्री किराए में प्रति किलोमीटर चार पैसे की बढ़ोतरी कर दी। बढ़ा किराया मंगलवार आधी रात से ही लागू हो जाएगा। रेलवे बोर्ड ने मंगलवार देर शाम इस आशय का परिपत्र सभी जोनों के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों के लिए जारी किया। नये किराये एक जनवरी 2020 से लागू होंगे।

रेलवे के परिपत्र के मुताबिक उपनगरीय सेवा के एकल यात्रा टिकट, मासिक एवं त्रैमासिक सीजन टिकटों के किराये में कोई वृद्धि नहीं की गयी है। गैर वातानुकूलित साधारण पैसेंजर गाड़ियों की द्वितीय श्रेणी, शयनयान श्रेणी, प्रथम श्रेणी के किराये में एक पैसा प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गयी है।

मेल/ एक्सप्रेस गाड़ियों में गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी, शयनयान श्रेणी और प्रथम श्रेणी के लिए दो पैसे प्रति किलोमीटर तथा एसी चेयरकार, एसी-3, एसी-2, एसी-1, एग्जीक्यूटिव श्रेणी के किराये में चार पैसे प्रति किलोमीटर की दर से वृद्धि की गयी है। राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, वंदे भारत, तेजस, हमसफर, महामना, गतिमान, अंत्योदय, गरीब रथ, जनशताब्दी, राज्य रानी, युवा एक्सप्रेस, सुविधा एवं अन्य विशेष ट्रेनों के साथ एसी डेमू एवं एसी मेमू गाड़ियों किरायों में भी तदनुसार किराये बढ़ जाएंगे। आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट अधिभार आदि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। माल एवं सेवाकर (जीएसटी) पूर्ववत लागू होगा।

रिपोर्ट – एजेंसी इनपुट

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.