आजमगढ़ – मऊ में सोमवार शाम को एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले में योगी सरकार ने मंगलावर को बड़ी कार्रवाई की. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ के डीआईजी मनोज तिवारी को हटा दिया है. उनकी जगह रविन्द्र गौड़ को नया डीआईजी बनाया गया है. बताया जा रहा है कि मनोज तिवारी को छुट्टी पर रहने के चलते उनको हटाया गया है. बता दें कि मऊ आजमगढ़ रेंज में आता है.

दरअसल, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया. प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग की और आंसू गैस के गोले भी छोड़े. हालांकि, पुलिस ने हालात पर काबू कर लिया. जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है.

हिंसा की खबर मिलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जिले के डीएम और एसपी से बातचीत की और उन्हें जमकर फटकार लगाई. वहीं, सहारनपुर और वाराणसी के डीएम को भी फटकार लगाई. उन्होंने कहा कि प्रशासन, कानून तोड़ने वाले के साथ सख्ती से पेश आए. सीएम ने कहा कि किसी को भी कानून तोड़ने की इजाजत नहीं है.

वीडियो के आधार पर पुलिस ने 19 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया है. इसके साथ ही अन्य को चिह्नित कर पुलिस गिरफ्तारी करने में जुटी हुई है. वहीं, पुलिस ने आठ संदिग्‍धों को भी गिरफ्तार किया है. एसपी अनुराग आर्य ने बताया कि उपद्रवियों के ऊपर एनएसए तक की कार्रवाई की जाएगी.

मिली जानकारी के मुताबिक, मामला नगर कोतवाली के मिर्जा हादिपुरा चौक का है. विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों ने अचानक पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया, जिसे काबू में करने के लिए पुलिस को भी जवाबी कार्रवाई करते हुए हवाई फायरिंग के साथ आंसू गैस के गोले छोड़ने लगे. प्रदर्शनकारियों ने मौके पर कवरेज करने पहुंचे पत्रकार और पुलिस के एक दर्जन वाहनों में आग लगा दी.

मामला बढ़ता देख मौके पर और पुलिस फोर्स बुला ली गई थी. मऊ के डीएम ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि जामिया यूनिवर्सिटी मामले के समर्थन में प्रदर्शन करने के लिए हाजीपुर इलाके में कुछ लोग इकठ्ठा हुआ थे. इन लोगों ने इस प्रदर्शन में कुछ मोटरसाइकिलों में आग लगा दी. फिलहाल शांति है और इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है.

रिपोर्ट – न्यूज नेटवर्क 24

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.