नई दिल्ली – कई बार घूमने और काम करने के सिलसिले में हमें देश से बाहर जाना पड़ता है. ऐसे में हमें एक चीज की जरूरत हमेशा पड़ती है वो है पासपोर्ट. कई बार जानकारी न होने की वजह से लोग एजेंट से पासपोर्ट बनवाते हैं और उन्हें ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं. आपको आज हम पासपोर्ट ऑनलाइन कैसे बनाए इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इस आसान तरीके से आप बिना एजेंट के चक्कर में पड़े पासपोर्ट बनवा सकते हैं. सबसे पहले जानिए पासपोर्ट बनवाने के लिए कौन से कागज चाहिए. अगर आप पासपोर्ट ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र /दसवीं का सर्टिफिकेट होना जरूरी है.

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन –

1- सबसे पहले Passport Seva की वेबसाइट पर जाएं.

2- इसके बाद रजिस्टर नाऊ बटन पर क्लिक करें.

3- जो पासपोर्ट केंद्र ऑफिस सबसे नजदीक हो उसे चुनें.

4- कॉलम में date of birth , login id, password आदि भरिये और submit पर क्लिक कीजिए.

5-इसके बाद आपको इमेल पर एक कंफर्मेशन आएगा. मेल में जो लिंक होगा उसपर क्लिक कर के एक्टिवेशन लिंक पर क्लिक करें.

6-पोसपोर्ट कार्यालय में निर्धारित तारीख और समय पर जाएं. हालांकि आप क्षेत्रीय पोसपोर्ट कार्यालय (RPO) में तय समय से 15 मिनट पहले पहुंच जाए और निर्धारित काउंटर पर शुल्क आदि जमा करा दें.

ऑफलाइन कैसे बनवाए – अगर आप ऑफलाइन पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय में जाना होगा. वहीं जाकर आप पासपोर्ट के लिए सभी कागजात के साथ अप्लाई कर सकते हैं.

कितना आएगा खर्चा – 10 साल की वैधता वाले पासपोर्ट बनवाने के लिए 1500-2000 रुपये का खर्च आएगा. वहीं अगर नाबालिग के लिए पासपोर्ट बनवाने की बात हो तो इसके लिए 1000 रुपये का खर्चा आएगा. वहीं, पासपोर्ट खो जाने पर, क्षतिग्रस्त होने पर या फिर चोरी हो जाने पर डुप्लीकेट पासपोर्ट के लिए 3000-3500 तक का खर्च आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.