कोलंबो। कैंसर के खिलाफ जंग जीत कर मैदान पर लौटे फिरकी में अफगानिस्तान की पूरी टीम फंस गई। भारतीय टीम ने टी-20 वल्र्ड कप में जीत से अपनी शुरूआत की।
विराट की अर्धशतकीय पारी और युवराज व बालाजी की गेंदबाजी की बदौलत टी-20 वल्र्ड कप के अपने पहले मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 23 रन से हरा दिया है। 160 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम 136 रनों पर ही ढेर हो गई। अफगानिस्तान ने टीम इंडिया को कड़ी टक्कर दी, लेकिन कुछ खराब शॉट्स और भारतीय बैट्समैन के कैच ड्रॉप करना उन्हें महंगा पड़ गया।
अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद नबी ने 17 गेंदों पर 31 रन बनाए, लेकिन बालाजी और युवराज सिंह की शानदार बोलिंग के दम पर भारत यह मैच जीतने में कामयाब रहा। बालाजी ने 19 रन देकर 3 विकेट हासिल किए, जबकि युवराज सिंह ने 24 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं अश्विन ने भी 20 रन देकर अफगानिस्तान के 2 बल्लेबाजों को पविलियन का रास्ता दिखाया।

इससे पहले विराट कोहली की शानदार हाफ सेंचुरी और सुरेश रैना के 38 रनों की बदौलत भारत ने 20 ओवरों में 159 रन बनाए। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग करने का फैसला लिया था।

अफगानिस्तान के बोलरों ने शुरुआत से ही धोनी के धुरंधरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। स्कोर बोर्ड में अभी 15 रन ही जुड़े थे कि सहवाग आउट हो गए। उन्होंने 10 गेंदों का सामना किया और एक चौके की मदद से आठ रन बनाए। अफगानिस्तान के बोलर शपूर जदरान ने उन्हें अपना शिकार बनाया। इसके तुरंत बाद भारत को दूसरा झटका लगा, जब गौतम गंभीर 8 गेंदों पर 10 रन बनाकर चलते बने।

इसके बाद तीसरे विकेट के लिए युवराज सिंह और विराट कोहली ने 46 रनों की साझेदारी कर टीम को उबारने की कोशिश की। कुल स्कोर जब 68 रन था, तब युवराज सिंह भी पविलियन लौट गए। उन्होंने 29 गेंदों का सामना करके सिर्फ 18 रन बनाए। भारत का चौथा विकेट विराट कोहली (50) के रूप में गिरा। कोहली को दौलत जदरान ने मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट करवाया। वहीं, सुरेश रैना ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन 38 रन के स्कोर पर वह मोहम्मद नबी का शिकार बन गए। इस तरह भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 159 रन बनाए। अफगानिस्तान की तरफ से शपूर जरदान ने दो जबकि दौलत जरदान, सदीक खान और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.