कानपुर – रामजन्म भूमि पर सुप्रीम कोर्ट फैसला करने वाला है इसको लेकर कानपूर प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना हो गया है। शहर में कानून व्यवस्था से कोई खिलवाड़ न हो सके इसके लिए कानपूर पुलिस कानपूर आईआईटी के एयरो स्पेस विभाग के विशेष ड्रोन का पहली बार इस्तेमाल करने जा रही है।

इस ग्लाइडर ड्रोन को आईआईटी के एयरो स्पेस विभाग के प्रोफ़ेसर डाक्टर सुब्रमण्यम सड्रेला की टीम से बनाया है जिसका पहली बार प्रयोग किया जा रहा है इस ड्रोन कैमरे की कई खूबियां है। यह शहर के ऊपर तीन किलोमीटर तक राउंड करता रहेगा प्रोफ़ेसर सड्रेला का कहना है की एक बार में तीन दिनों तक उड़ता रहेगा इसका कैमरा चारो तरफ मूव करता है इसके हाई डिफिनेशन में कोई भी विस्फोटक भीड़ भाड़ बलवा से लेकर हर चीज रिकार्ड रूम तक तुरंत सूचना पहुचायेगा इस ड्रोन कैमरे के लिए पुलिस अधिकारियो ने आईआईटी से अनुरोध किया था।

आईआईटी के इस ड्रोन से होने वाली निगरानी से पुलिस अधिकारी भी उत्साहित है पुलिस ने इसके अलावा शहर के थानों को किसी भी आतंकी हमले से सुरक्षित रखने के लिए थानों के गेट पर बंकर बनवा दिए है, जिसके पीछे चौबीस घंटे रायफलधारी पुलिस मैन तैनात रहेगा उसकी इन्क्वारी के बगैर किसी का थाने में घुसना मुश्किल होगा। कानपुर आयोध्या मामले को लेकर हमेशा सवेदन शील रहा है ऐसे में पुलिस प्रशासन की तैयारी साबित करती है की पुलिस हो या आईआईटी सभी समाज में अमन चैन चाहते है।

रिपोर्ट – दिवाकर श्रीवास्तव &  न्यूज नेटवर्क 24 डेस्क

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.