लखनऊ – मानसून में होने वाली बारिश की फुहारों से गर्मी से तो निजात मिल जाती है लेकिन इस मौसम से आपके बालों और स्किन को कुछ परेशानियां हो सकती हैं। कैसे आप उन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं चलिए बताते हैं आपको। मानसून में चेहरे की चमक और बालों को घना व मुलायम बनाये रखना इतना भी मुश्किल नहीं है बस जरूरी है कि आप अच्छे से उनका ध्यान रखें। इस मौसम में संतुलित भोजन का ही सेवन करें, फलों और सब्जियों को अच्छे से धोकर ही इस्तेमाल करें साथ ही इस मौसम में स्किन को साफ सुथरा बनाये रखना बहुत जरूरी है।

मानसून में स्किन को सुन्दर और साफ बनाये रखने के लिए क्लिंजिंग, टोनिंग और मॉशचराइजगि का रुल अपनाएं, रोज़ पाँच से दस मिनट अपनी स्किन को देकर आप अपनी स्किन की चमक बरकरार रख सकती हैं। बारिश में अधिक परेशानी होती है हमारे बालों में क्योंकि इस मौसम में कभी बाल बहुत ऑयली हो जाते हैं और कभी बहुत रुखे तो उसी अनुसार ही बालों का ख्याल रखने की कोशिश करनी चाहिए।

सबसे जरूरी बात है कि बारिश के मौसम में आप अपने बालों को जितना हो सके सूखा रखने की कोशिश करें और बालों को बारिश में भीगने से बचायें, बारिश के साथ ही हवा में मौजद पॉल्यूटेट्स बालों को कमजोर कर देते हैं और वे रुखे होकर टूटने लगते हैं। बारिश के दिनों में कॉस्मेटिक हेयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग कम से कम करें और हो सके तो केवल माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का ही प्रयोग करें। बालों की किसी अच्छे तेल से मालिश करने के बाद उन्हें कुछ समय के लिए हीट दें और फिर धोने के बाद कंडीशनर का प्रयोग करना ना भूलें, लेकिन कंडीशनर को बालों की जड़ों में ना लगायें नहीं तो बाल की जड़ें कमजोर होने लगेंगी।

हेयर ड्रायर के प्रयोग से इस मौसम में बचना चाहिए। अगर आप बारिश में भीग गये हैं तो अपने आप को अच्छे से सुखाने के बाद मॉशचराईजर को अच्छे से स्किन पर लगायें जिससे स्किन को हाईटेट रहने में सहायता मिलेगी और आप चाहें तो स्किन को मॉशचराईज करने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर उसमें थोड़ा-सा बादाम पाउडर मिला कर लगाएंगे तो स्किन के लिए और भी अच्छा रहेगा।

मानसून के कारण काफी नमी हो जाती है जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है जिससे बचने के लिए दिन में तीन चार बार स्किन को किसी लाईट क्लिंजर से साफ करते रहें। इस मौसम में त्वचा बहुत मुलायम हो जाती है जो बहुत जल्दी से गंदगी के संपर्क में आ जाती है जिससे स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इंफेक्शन से बचने के लिए हो सके तो रोज रात को एंटी बैक्टीरियल टोनर लगा कर सोएं।

बारिश के दिनों में सूरज के दर्शन कम ही होते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप सनस्क्रीन का प्रयोग करना बंद कर दें, सूरज की हानिकारक किरणों के साथ ही सनस्क्रीन इस मौसम में स्किन एलर्जी से भी आपकी रक्षा करता है। खुजली और फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए अपने शरीर को अधिक समय तक गीला ना रहने दें और आप चाहे तो एंटी फंगल पाउडर का प्रयोग भी कर सकते हैं। ऐसी ही कुछ सरल बातों को अपनाकर आप भी मानसून में होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं।

रिपोर्ट – न्यूज नेटवर्क 24 डेस्क

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.