दिल्ली – Facebook और Instagram ने अब एगप्लांट और आड़ू को किसी भी तरह के सेक्सुअल इमोजी के तौर पर इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। नए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि यौन गतिविधियों को चित्रित करने के लिए वर्जित इमोजी का उपयोग अब नहीं किया जा सकता है।

हालांकि कई यूजर्स का कहना है कि इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई अन्य बड़ी समस्याएं जैसे नस्लवादी टिप्पणी आदि हैं जिन पर पहले पूरी तरह रोक लगनी चाहिए थी। वहीं कुछ लोग इस फैसले का स्वागत भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस तरह के इमोजी का इन सोशल प्लेटफॉर्म पर आना सेक्स एडिक्शन को बढ़ावा देता था। Facebook कम्युनिटी स्टैंडर्ड के नए दिशानिर्देश के मुताबिक अब अगर कोई यूजर बैंगन, आड़ू या किसी भी अन्य क्सूएल इमोजी का इस्तेमाल करता है तो उसके अकॉउंट को बंद किया जा सकता है।

जुलाई में Facebook कम्युनिटी स्टैंडर्ड ने अपने प्लेटफार्मों पर यौन अभिव्यक्ति को लेकर नए मानक चुपके से अपडेट कर दिए थे। वयस्क उद्योग समाचार पोर्टल XBIZ के अनुसार, फेसबुक कम्युनिटी स्टैंडर्ड नए मानकों के साथ यौनकर्मियों को टारगेट कर रहा हैं। Facebook कम्युनिटी स्टैंडर्ड के इस नए नियम के बारे में सबसे पहले पत्रकार थॉमस फाबरी को पता चला जो सेक्स वर्कर मुद्दों पर रिसर्च कर रहे थे।

रिपोर्ट – न्यूज नेटवर्क 24

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.