लखनऊ – भारत में लगभग हर दूसरे-तीसरे घर में तुलसी का पौधा देखने को मिलता है। खासकर हिंदू संस्कृति को मानने वाले परिवारों में तो तुलसी के पौधे का खास महत्व होता है। क्योंकि हिंदु संस्कृति में यह पौधा पूज्यनीय होता है औ यही कारण है कि हर घर में इसकी पूजा भी होती है, लेकिन पौराणिक महत्व के साथ ही इसका औषधीय महत्व भी होता है। तुलसी के पौधे को स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद माना गया है। वैसे तो तुलसी के कई गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन कई ऐसे भी गुण हैं जिनके बारे में जानना चाहिए।

तुलसी पूरे दिन की थकान को झट से दूर कर देती है। अगर आप तनाव से परेशान हैं तो रोजाना रात को दूध में कुछ पत्ते तुलसी के डालकर उबाल लें और फिर इस दूध को पीएं। यह नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाता है और तनाव कम करता है। तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लिमेंट्री गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। रोजाना इसके सेवन से फ्लू का खतरा भी दूर होता है।

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कई तरह की समस्याएं होती हैं। इसकी वजह से वे बहुत परेशान रहती हैं। ऐसे में तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। पीरियड्स में अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करना चाहिए। तुलसी का काढ़ा सर्दी और जुकाम में बहुत कारगर होता है। काढ़ा बनाने के लिए तुलसी पत्ते को पानी में डालकर उसमें काली मिर्च और मिश्री मिलाकर अच्छे से मिला लें और उसका सेवन करें। यह सर्दी में बहुत कारगर होता है।

रिपोर्ट – न्यूज नेटवर्क 24

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.