लखनऊ – सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। यह मौक उन्हें भारतीय डाक द्वारा दिया जा रहा है। इंडिया पोस्ट ने बंपर भर्ती निकाली है। ग्रामीण डाक सेवा के तहत भर्ती के लिए कुल 5000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इस भर्तियां आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलगाना रीज़न में की जाएंगी। ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का आखिरी तारीख 14 नवंबर है।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ शर्त है कि उम्मीदवार ने 10वीं में गणित या अंग्रेजी को ऑप्शनल विषय के तौर पर चुना हो। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम उम्र 40 साल तय किया गया है। इसके अलावा अरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के अनुसार छूट मिलेगी।

सबसे पहले उम्मीदवार को ऑफ़िशियल वेबसाइट appost.in/gdsonline पर जाएं। यहां ‘register here’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से लॉग-इन करें और पेमेंट करें। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार आवेदन की फाइनल कॉपी का प्रिंट आउट निकाल कर रख लें। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार ऑफ़िशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़े लें। आवेदन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। बता दें कि इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 12000 से 14500 के बीच तक वेतमान दिया जाएगा।

रिपोर्ट – न्यूज नेटवर्क 24

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.